शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Rahul Gandhi resigned from Wayanad seat
Last Updated : मंगलवार, 18 जून 2024 (23:14 IST)

राहुल गांधी ने वायनाड सीट से दिया इस्तीफा, रायबरेली सीट अपने पास रखी

राहुल गांधी ने वायनाड सीट से दिया इस्तीफा, रायबरेली सीट अपने पास रखी - Rahul Gandhi resigned from Wayanad seat
नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केरल की वायनाड (Wayanad) लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है और उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट अपने पास रखी है। लोकसभा सचिवालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। लोकसभा की एक बुलेटिन में कहा गया है कि उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है।

 
बुलेटिन में कहा गया है कि केरल और उत्तरप्रदेश के क्रमशः वायनाड और रायबरेली संसदीय क्षेत्रों से लोकसभा के लिए निर्वाचित राहुल गांधी ने वायनाड सीट से इस्तीफा दे दिया है और उनका त्यागपत्र (लोकसभा) अध्यक्ष द्वारा स्वीकार कर लिया गया है, जो 18 जून से प्रभावी माना जाएगा।

 
इस मुद्दे पर अटकलों को विराम देते हुए कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में अपने आवास पर पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ एक बैठक के बाद राहुल के वायनाड लोकसभा सीट छोड़ने और प्रियंका के वहां से उपचुनाव लड़ने की घोषणा की थी।

 
राहुल द्वारा जीती गई दो सीटों में से एक से इस्तीफा देने के बाद, निचले सदन में कांग्रेस की सीट संख्या अब 98 हो गई है। वायनाड सीट 18वीं लोकसभा में पहली ऐसी सीट होगी, जहां उपचुनाव कराया जाएगा। अगर प्रियंका उपचुनाव में वायनाड से निर्वाचित होती हैं तो यह पहला मौका होगा जब सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा, ए तीनों एक साथ संसद में होंगे। सोनिया गांधी अभी राज्यसभा सदस्य हैं।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
नीतीश कुमार के बेटे निशांत राजनीति में ले सकते हैं इंट्री, पार्टी में उठी मांग