गुरुवार, 4 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. rahul gandhi decision to remain mp from raebareli seat will become lifeline in up predicts congress leader
Last Updated :रायबरेली/लखनऊ , मंगलवार, 18 जून 2024 (00:34 IST)

UP में कांग्रेस के लिए संजीवनी बनेगा राहुल गांधी का रायबरेली सीट से सांसद बने रहने का फैसला

rahul gandhi
rahul gandhi News in hindi : लोकसभा चुनाव में रायबरेली और वायनाड सीटों से चुनाव जीतने वाले राहुल गांधी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट बरकरार रखने और केरल की वायनाड सीट खाली करने का फैसला किया, जहां से उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव लड़ाने की पार्टी ने घोषणा की है। उत्तरप्रदेश के कांग्रेस नेताओं ने सोमवार को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के रायबरेली लोकसभा सीट बरकरार रखने के फैसले पर खुशी जताई और कहा कि इससे राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में पार्टी मजबूत होगी।
घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्‍यक्ष अजय राय ने कहा कि यह पार्टी कार्यकर्ताओं की मांग थी कि राहुल गांधी को उत्तर प्रदेश से लोकसभा सांसद होने चाहिए। जिस तरह से सोनिया गांधी ने रायबरेली के लोगों से कहा था कि वह अपना बेटा उन्हें सौंप रही हैं, उस वादे को राहुल गांधी ने पूरा किया है। इससे पूरे राज्य में कांग्रेस मजबूत होगी।
कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने 17 मई को रायबरेली की एक चुनावी सभा में कहा था कि वह रायबरेली की जनता को ‘‘अपना बेटा सौंप रही हैं’’ और ‘‘राहुल आपको निराश नहीं करेंगे।’’ सोनिया ने 20 साल तक सांसद के रूप में सेवा करने का मौका देने के लिए लोगों का आभार भी जताया। उन्होंने कहा था, ‘‘मेरा सब कुछ आपका दिया हुआ है। इसलिए भाइयों और बहनों, मैं आपको अपना बेटा दे रही हूं। आप मुझे अपना मानें।"
हाल में संपन्न लोकसभा चुनावों में राहुल गांधी ने रायबरेली से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी उप्र सरकार के मंत्री और भाजपा के उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह को 3.90 लाख वोटों के अंतर से हराकर शानदार जीत दर्ज की थी। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा रायबरेली लोकसभा सीट बरकरार रखने का फैसला उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के लिए 'संजीवनी' साबित होगा।''
 
उप्र कांग्रेस के एक अन्य प्रवक्ता मनीष हिन्दवी ने कहा कि यूपी कांग्रेस इकाई के एक कार्यकर्ता के तौर पर यह मेरे लिए निश्चित रूप से खुशी की बात है। राहुल गांधी के इस फैसले से उत्तर प्रदेश समेत पूरे हिंदी भाषी क्षेत्र में एक मजबूत संदेश जाएगा।
 
इस बीच, रायबरेली जिले की कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष पंकज तिवारी ने राहुल गांधी के रायबरेली लोकसभा सीट बरकरार रखने के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा, "हम सभी पार्टी के फैसले का स्वागत करते हैं। वायनाड को अब प्रियंका गांधी का नेतृत्व मिलेगा। सभी कार्यकर्ता इस बात से बहुत खुश हैं कि राहुल गांधी ने रायबरेली सीट नहीं छोड़ी।"
रायबरेली के कांग्रेस मीडिया प्रभारी विनय द्विवेदी ने कहा कि रायबरेली की जनता ने राहुल गांधी को ऐतिहासिक जीत दिलाई है। उन्होंने कहा कि पार्टी को दक्षिण में एक मजबूत नेतृत्व की जरूरत है और इसके लिए प्रियंका गांधी वहां की कमान संभालेंगी।
 
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस ने राज्य से 6 सीटें जीतीं। उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से समाजवादी पार्टी ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की। इनपुट भाषा  Edited by : Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
PM मोदी और CM योगी को धमकी देने वाला युवक हिरासत में, जानिए क्‍या है मामला...