शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Rahul Gandhi bharat jodo yatra lal chock
Written By
Last Updated : रविवार, 29 जनवरी 2023 (11:52 IST)

कुछ ही देर में लाल चौक पहुंचेगी भारत जोड़ो यात्रा, तिरंगा फहराएंगे राहुल गांधी

कुछ ही देर में लाल चौक पहुंचेगी भारत जोड़ो यात्रा, तिरंगा फहराएंगे राहुल गांधी - Rahul Gandhi bharat jodo yatra lal chock
श्रीनगर। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज सुबह श्रीनगर के पंथा चौक से कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। राहुल आज श्रीनगर के लाल चौक में ध्वजारोहण करेंगे।
 
राहुल के लाल चौक पर झंडा फहराने के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षाबलों ने लाल चौक को सील कर दिया है। यहां लोगों को आने जाने की इजाजत नहीं है।

लाल चौक पर राहुल गांधी के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और कांग्रेस के कई बड़े नेता भी मौजूद रहेंगे। भारत जोड़ो यात्रा को कश्मीर में फारुख अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती समेत कई दिग्गजों का साथ मिला है।
 
आज यात्रा शुरू करने से पहले राहुल ने ट्वीट किया, 'आज, कश्मीरी पंडित भाजपा सरकार से पूछ रहे हैं - हमारा राजनीतिक इस्तेमाल करने के अलावा आपने हमारे लिए किया ही क्या है? जवाब है, प्रधानमंत्री जी?'
 
गौरतलब है कि कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' पिछले साल 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों से होते हुए यात्रा जम्मू कश्मीर पहुंची है।

एक समय जब श्रीनगर के लाल चौक पर आतंकियों और कट्‍टरपंथियों द्वारा राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराने की चुनौती दी जाती थी, आज वहां तिरंगा फहराना आसान हो गया है। 1992 में वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी के नेतृत्व में लाल चौक पर तिरंगा फहराया गया था। उस समय उनके साथ वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी थे। 
 
ये भी पढ़ें
श्रीनगर के लाल चौक पर राहुल गांधी ने फहराया तिरंगा