गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. President Ram Nath Kovind train left for Kanpur from Delhi
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 25 जून 2021 (13:46 IST)

राष्ट्रपति का कानपुर दौरा: दिल्ली से कानपुर के लिए रवाना हुई प्रेसिडेंट ट्रेन, 110 की रफ्तार पर चलेगी

राष्ट्रपति का कानपुर दौरा: दिल्ली से कानपुर के लिए रवाना हुई प्रेसिडेंट ट्रेन, 110 की रफ्तार पर चलेगी - President Ram Nath Kovind train left for Kanpur from Delhi
आज राष्ट्र्पति रामनाथ कोविंद प्रेसिडेंशियल ट्रेन से कानपुर पहुंचेंगे। जहां राष्ट्रपति का स्वागत उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। जिसके बाद राष्ट्रपति और राज्यपाल सर्किट हाउस जाएंगे और मुख्यमंत्री लखनऊ। पहली बार रामनाथ कोविंद तीन दिन के प्रवास पर कानपुर आ रहे हैं। इस दौरान वो अपने पैतृक गांव परौंख भी जाएंगे।

जानकरी के लिए बता दें कि, प्रेसिडेंशियल ट्रेन, कानपुर आते समय 15-15 मिनट के लिए उनके गृह जनपद के झींझक और रूरा रेलवे स्टेशनों पर भी रुकेगी। रामनाथ कोविंद 27 जून को अपने पैतृक गांव परौंख भी जाएंगे। जहां वह परिवार, दोस्तों और ग्रामीणों से मिलेंगे। 29 जून को राष्ट्रपति वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

राष्ट्रपति की सुरक्षा में 100 स्नाइपर्स और 80 स्पेशल एनएसपी कमांडो के अलावा 10 जनपदों की पुलिस फोर्स और आरपीएफ जीआरपी तैनात रहेगी। सुरक्षा संबंधी तैयारियों का अफसरों ने जायजा ले लिया है और कहां किसकी ड्यूटी रहेगी इसका निर्धारण भी किया गया है। वहीं, सेंट्रल रेलवे स्टेशन, सर्किट हाउस के अलावा अब एयरपोर्ट पर भी कमांड सेंटर बनाने का फैसला किया गया है। राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जो मैप तैयार किया गया है, उसमें बाहरी घेरा पुलिस, पीएसी, जीआरपी और आरपीएफ का होगा, जो अत्यानुधिक हथियारों से लैस होंगे।

18 साल बाद ऐसा मौका आया है जब प्रेसिडेंशियल ट्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पहले इस ट्रेन का इस्तेमाल साल 2006 में किया गया था, तब देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम दिल्ली से देहरादून गए थे। अब्दुल कमाल इंडियन मिलिट्री एकेडमी में सेना के पासिंग आउट परेड में शामिल होने गए थे।
ये भी पढ़ें
पहलवान सुशील कुमार की न्यायिक हिरासत 9 जुलाई तक बढ़ी