पेट्रोल-डीजल पर सियासत, 22 राज्यों में बड़ी राहत, 14 में जनता अब भी परेशान

Last Updated: शनिवार, 6 नवंबर 2021 (11:14 IST)
नई दिल्ली। दिवाली के अवसर केन्द्र सरकार द्वारा और पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए तथा 10 रुपए प्रति लीटर की कमी करने से देश में इसकी कीमतों में कमी आई थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश, कर्नाटक सहित देश के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इन दोनों उत्पादों पर में कमी की है। उत्पाद शुल्क और वैट में कटौती के बाद देश के 19 राज्यों में पेट्रोल की कीमत सौ रुपए प्रति लीटर से नीचे आ गई।

हालांकि इस मामले में भी सियासत भारी रही। दिल्ली समेत गैर भाजपा शासित 14 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में वैट में कमी नहीं की गई है।

इन राज्यों ने कम किया : कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, मध्य प्रदेश, बिहार, गोवा, गुजरात, दादरा नगर हवेली, दमन दीव, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, लद्दाख और मेघालय ने की वैट में कटौती की।
इन राज्यों ने नहीं दी राहत : राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड और तमिलनाडु ने अब तक वैट नहीं घटाया है । पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश में भी राज्य सरकार ने वैट में कोई कमी नहीं की।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में कल तेजी रहने के बीच घरेलू स्तर पर सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई कमी नहीं है। जिससे राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन स्थिर रही।
दिल्ली सरकार के वैट कम नहीं करने से दिल्ली में इसकी कीमत कल के स्तर पर स्थिर है। राजधानी में दिल्ली में कल पेट्रोल 6.07 रुपए प्रति लीटर और डीजल 11.75 रुपए सस्ता हो गया। इस कमी के बाद राजधानी में पेट्रोल 103.97 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर पर आ गया था।

मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर पर है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.56 रुपए प्रति लीटर और डीजल 90.87 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है। पटना में पेट्रोल 105.92 रुपए और डीजल 91.09 रुपए प्रति लीटर, बेंगलुरू में पेट्रोल 100.58 रुपए और डीजल 85.01 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है। कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।
देश के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के आसपास आ चुकी है। अधिकांश शहरों में डीजल भी 90 रुपए के आसपास है।



और भी पढ़ें :