शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. PM modi on unicorn and start up in Mann ki baat
Written By
Last Updated : रविवार, 29 मई 2022 (12:18 IST)

मन की बात में पीएम मोदी बोले, देश में यूनिकॉर्न का शतक, स्टार्ट अप की दुनिया नए भारत की पहचान

मन की बात में पीएम मोदी बोले, देश में यूनिकॉर्न का शतक, स्टार्ट अप की दुनिया नए भारत की पहचान - PM modi on unicorn and start up in Mann ki baat
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्टार्ट अप की दुनिया नए भारत की पहचान है। अच्छा मेंटर स्टार्ट अप को ऊपर ले जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश के सामर्थ्य से नया विश्‍वास जगा।
 
पीएम मोदी ने कहा कि आप लोग क्रिकेट के मैदान पर टीम इंडिया के किसी बल्लेबाज की सेंचुरी सुनकर खुश होते होंगे। भारत ने एक और मैदान में सेंचुरी लगाई है और वो बहुत विशेष है। इस महीने 5 तारीख को देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के आंकड़े तक पहुंच गई है।
 
उन्होंने कहा कि इन यूनिकॉर्न्स का कुल वैल्यूएशन यानी, 25 लाख करोड़ रुपयों से भी ज्यादा है। हमारे कुल यूनिकॉर्न में से 44 पिछले साल बने थे। इस वर्ष के 3-4 महीने में ही 14 और नए यूनिकॉर्न बन गए।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे Unicorns diversifying हैं। ये ई कॉमर्स, फिन टेक, बायो टेक जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। आज, भारत का स्टार्ट इको सिस्टम सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है, छोटे-छोटे शहरों और कस्बों से भी इंटरप्रेनर्स सामने आ रहे हैं।