1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. People's reaction on social media about Elon Musk
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 28 अक्टूबर 2022 (23:21 IST)

टि्वटर में गिर रहे हैं विकेट, भारत में 'अर्बन नक्सल' को होना चाहिए चिंतित

नई दिल्ली। टि्वटर (Twitter) का एलन मस्क द्वारा अधिग्रहण करने के बाद सोशल मीडिया पर 'मीम' की बाढ़ आ गई। इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने ट्वीट किया, एलन मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद टि्वटर में विकेट गिर रहे हैं, इसलिए भारत में 'अर्बन नक्सल' को निश्चित रूप से चिंतित होना चाहिए।

अरबपति कारोबारी एलन मस्क के हाथों टि्वटर की खरीद का सौदा पूरा करने के साथ ही शुक्रवार को इस सोशल मीडिया कंपनी के चार शीर्ष अधिकारियों को बर्खास्त कर दिए जाने पर टि्वटर पर लोगों की प्रतिक्रिया विभाजित नजर आई। एक तरफ इस मंच पर अपलोड होने वाली सामग्री के नियमन के खिलाफ मुखर राय रखने वाले लोगों ने इस घटनाक्रम का समर्थन किया, वहीं बाकी लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देने में सावधानी बरती।

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने ट्वीट किया, एलन मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद टि्वटर में विकेट गिर रहे हैं, इसलिए भारत में 'अर्बन नक्सल' को निश्चित रूप से चिंतित होना चाहिए।

एक अन्य फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने टि्वटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी की एक तस्वीर पोस्ट की, जो हाथ में एक पोस्टर पकड़े हैं। इस पोस्टर में ब्राह्मणवादी पितृसत्ता को तोड़ने की अपील की गई है। अग्निहोत्री ने लिखा, वे ब्राह्मणवादी पितृसत्ता को तोड़ना चाहते थे, लेकिन उन्होंने खुद को तोड़ लिया। ब्राह्मणवादी न्याय का एक उदाहरण। धन्यवाद एलन मस्क।

कुछ लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देने में सावधानी बरतने की बात कही। कांग्रेस के पूर्व नेता और लेखक संजय झा ने कहा कि अधिग्रहण के तुरंत बाद टि्वटर की शीर्ष टीम को बाहर करने से नेतृत्व के बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन हुआ है। उन्होंने मस्क के व्यवहार की तुलना पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ की।

एक स्तंभकार और पत्रकार स्वाति चतुर्वेदी ने इस घटनाक्रम पर चिंता जताते हुए कहा कि इसके बाद समाज वामपंथ और दक्षिणपंथ के बीच अधिक विभाजित हो जाएगा।

इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के नए मालिक द्वारा आने वाले समय में सोशल मीडिया का विमर्श बदलने की आशंका पर लोगों ने चर्चा की। विश्व के सबसे धनी व्यक्ति एवं इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के हाथों में अब विश्व के सर्वाधिक प्रभावशाली सोशल मीडिया मंच की कमान है।

टि्वटर इंक के नए मालिक ने अधिग्रहण के लिए 44 अरब डॉलर का सौदा पूरा करने के शीघ्र बाद इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पराग अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नेड सेगल तथा कानूनी मामलों की शीर्ष अधिकारी विजया गाड्डे को हटा दिया।

मस्क ने अपने हाथों में एक ‘सिंक’ लेकर टि्वटर मुख्यालय में प्रवेश किया और एक वीडियो पोस्ट कर उसका शीर्षक लिखा : टि्वटर मुख्यालय में प्रवेश कर रहा हूं- इस ‘सिंक’ को अंदर लाने दीजिए। इसके बाद, सोशल मीडिया मंचों पर मजेदार वीडियो और हास्य-विनोद वाले पोस्ट की बाढ़ आ गई।

इस तरह की एक ‘मीम’ वायरल हुई है, जिसमें मुस्कुराते हुए मस्क को ‘मारवेल एवेंजर्स’ फिल्म के खलनायक थैनोस के रूप में दिखाया गया है। एक अन्य मीम में मस्क को कार की खिड़की से बाहर झुका हुआ दिखाया गया है, जिसमें वह एक विक्रेता से पक्षी खरीद रहे हैं और उसे एक-एक कर आजाद कर रहे हैं।

एक क्लिप में बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा को दिखाया गया है। इसमें उनकी फिल्म का एक दृश्य है, जिसमें वह प्रत्‍येक केबिन में जाकर हर किसी को बर्खास्त किए जाने की बात कह रहे हैं और बता रहे हैं कि विभाग बिक गया है। एक अन्य मीम में सोशल मीडिया पर लोग ‘अग्रवाल स्वीट्स’ दुकान की तस्वीर साझा कर रहे हैं और इसका शीर्षक लगाया है, पराग अग्रवाल वापस आ गया...।(इनपुट भाषा)
Edited by : Chetan Gour 
ये भी पढ़ें
Coronavirus : चीन के शंघाई में बड़े पैमाने पर कोरोना जांच, लॉकडाउन का दिया आदेश