1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. No change in petrol diesel prices
Written By
Last Updated: शनिवार, 5 मार्च 2022 (08:51 IST)

पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं, जानिए 4 महानगरों में क्या हैं भाव

नई दिल्ली। महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए राहतदायी खबर है। रूस और यूक्रेन तनाव के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने आज 5 मार्च के लिए पेट्रोल और डीजल का भाव जारी कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में जारी तेजी के बीच देश में 4 महीने से ज्यादा समय से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार 121 दिनों से ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है।

 
आज भी पेट्रोल का दाम जस का तस बना हुआ है। आज भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव न होने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है। 3 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल स्थिर हैं।

 
दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपए जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98  रुपए व डीजल की कीमत 94.14 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपए जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपए लीटर है, वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपए लीटर है तो डीजल 91.43 रुपए लीटर है।
 
पेट्रोल और डीजल के दामों में अन्य करों को जोड़ने के बाद दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।
ये भी पढ़ें
उत्तर कोरिया ने समुद्र में संदिग्ध बैलेस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण