7 जून को मध्यप्रदेश बंद का आव्हान

भोपाल| Last Updated: मंगलवार, 6 जून 2017 (22:18 IST)
भोपाल। संघ एवं समस्त किसान सहयोगी संगठनों ने 7 जून को का आव्हान किया है। संघ ने प्रदेश के समस्त व्यापारी बंधु और व्यवसायी संगठनों के पदाधिकारियों से निवेदन किया है कि प्रदेश के गरीब एवं शोषित किसानों के हक में अपने प्रतिष्ठान बंद करके इसे सफल बनाए।

सोशल मीडिया पर जारी राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सभी लोग 7 जून को दोपहर 2 बजे तक अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। संघ ने स्पष्ट किया है कि यह बंद विरोध के लिए नहीं है। यह बंद किसानों की आवाज को सरकार तक पहंचाने के लिए है।

संघ के प्रवक्ता सुनील गौर के लेटर हेड से यह विज्ञप्ति जारी की गई है, जिसमें उन्होंने अनुरोध किया है कि किसान किसी के बहकावे में नहीं आते हुए इस बंद को शांतिपूर्ण तरीके से सफल बनाकर सहयोग करें।
सनद रहे कि मध्यप्रदेश में 1 जून से शुरू हुआ काफी बड़ा रूप ले चुका है और अब हालात बेकाबू नजर आ रहे हैं। पिछले 3 दिनों से मंदसौर संभाग में हर जगह आंदोलन असर देखा गया। शनिवार से मंदसौर में तोड़फोड़ और लूटपाट की हालत बन चुके थे, जिसके बाद रविवार भी यही क्रम चलता रहा।

सोमवार सुबह मंदसौर के आस-पास ढोढर, दलोदा और नीमच तक किसानों ने जमकर तोड़फोड़ की और चक्काजाम किया। रेल की पटरियों को भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई। कई जगह किसानों की पुलिस से हाथापाई भी हुई लेकिन पुलिस दबाव में नज़र आई। मंदसौर और आसपास के क्षेत्र में कर्फ्यू जैसा माहौल नजर आने लगा।

आज सुबह मंदसौर में करीब 300 सीआरपीएफ के जवान ने कमान संभाली और आंदोलनकारियों पर जमकर बरसे। इसी बीच फायरिंग में 5 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि प्रदेश सरकार ने इस बात से इनकार किया है कि पुलिस फायरिंग में लोगों की मौत हुई। सरकार का कहना है कि दो गुटों में फायरिंग में लोग मरे हैं।

मंदसौर में हुई फायरिंग की खबर जब राजस्थान पहुंची तो वहां पर भी किसान नाराज हो गए। राजस्थान में किसान नई रणनीति बनाने में जुट गए हैं। फायरिंग में हुई 5 मौतों के बाद इंदौर में भी किसान आंदोलन उग्र हो गया है।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री की अपील : मंगलवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्‍विटर पर लिखा ' मैं किसान भाइयों से अपील करता हूं कि वे धैर्य रखे। किसी के बहकावे में न आएं। सरकार आपके साथ खड़ी है। हम मिल-बैठकर हर समस्या का हल निकाल लेंगे।
इंदौर में स्कूलों की छुट्‍टी घोषित : इंदौर के प्रभारी जिलाधीश शामिमुद्दीन ने 7 जून को स्कूलों में छुट्‍टी घोषित कर दी है। जिलाधीश पी नरहरि के ट्रेनिंग पर मसूरी जाने के कारण उनका प्रभार शामिमुद्दीन देख रहे हैं और उन्होंने मंगलवार को सभी स्कूलों को परिपत्र जारी करके बुधवार को अवकाश रखने का आदेश दिया है।

हालांकि यह आदेश किसानों प्रदेश बंद करने के आव्हान के संदर्भ में नहीं हैं बल्कि उन्होंने छुट्‍टी रखने का कारण यह बताया कि सोमवार को हुई बारिश, वातावरण के तापमान में परिवर्तन तथा उमस के कारण विद्थार्थियों को इन परेशानियों से बचाव करना है।



और भी पढ़ें :