शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Mallikarjun Kharge hits out at government over Rs 2,000 note ban
Written By
Last Updated : शनिवार, 20 मई 2023 (13:14 IST)

खरगे ने साधा सरकार पर निशाना, कहा- नोटबंदी पर पर्दा डालने के लिए की गई 'दूसरी नोटबंदी'

खरगे ने साधा सरकार पर निशाना, कहा- नोटबंदी पर पर्दा डालने के लिए की गई 'दूसरी नोटबंदी' - Mallikarjun Kharge hits out at government over Rs 2,000 note ban
Mallikarjun Kharge: नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 2,000 रुपए के नोट को सितंबर 2023 के बाद चलन से बाहर करने की घोषणा किए जाने के बाद शनिवार को केंद्र पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या नोटबंदीरूपी (demonetisation) गलत निर्णय पर पर्दा डालने के लिए यह 'दूसरी नोटबंदी' की गई है।
 
उन्होंने कहा कि एक निष्पक्ष जांच से ही पूरी सच्चाई सामने आएगी। खरगे ने ट्वीट किया कि आपने पहली नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को एक गहरा जख्म दिया था, जिससे पूरा असंगठित क्षेत्र तबाह हो गया, एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम) ठप हो गए और करोड़ों रोजगार गए! अब 2,000 रुपए के नोट वाली 'दूसरी नोटबंदी। क्या यह गलत निर्णय के ऊपर पर्दा डालना है? एक निष्पक्ष जांच से ही कारनामों की सच्चाई सामने आएगी।
 
उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने 2,000 रुपए के नोट को सितंबर 2023 के बाद चलन से बाहर करने की शुक्रवार को घोषणा की। इस मूल्य के नोट को बैंकों में 23 मई से जाकर बदला जा सकता है। आरबीआई ने शाम को जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपए के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे। आरबीआई ने बैंकों को 30 सितंबर तक ए नोट जमा करने एवं बदलने की सुविधा देने को कहा है। हालांकि, एक बार में सिर्फ 20,000 रुपए मूल्य के नोट ही बदले जा सकेंगे।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
कर्नाटक में सिद्धारमैया के साथ 9 मंत्रियों ने ली थी, विपक्ष ने दिखाई ताकत