गुरुवार, 11 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Latest weather news of May 6 in India
Last Updated : सोमवार, 6 मई 2024 (08:53 IST)

Weather Updates: यूपी, बिहार और दिल्ली में भीषण गर्मी, कुछ राज्यों में होगी वर्षा

कई इलाकों के तापमान में अचानक वृद्धि होने लगी

Weather Updates: यूपी, बिहार और दिल्ली में भीषण गर्मी, कुछ राज्यों में होगी वर्षा - Latest weather news of May 6 in India
Weather Updates: यूपी-बिहार (UP-Bihar) से लेकर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) तक भीषण गर्मी (scorching heat) से लोग हलाकान होने लगे हैं। पहले सिर्फ पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप था, मगर अब उत्तर भारत में भी तपने लगा है। दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान से लेकर पंजाब तक भीषण गर्मी पड़ने लगी है। कुछ राज्यों में वर्षा (rain) की संभावना है।

 
आंधी और तूफान की संभावना : इलाकों के तापमान में अचानक वृद्धि होने लगी है और लोग अब दिन के वक्त घरों से बाहर निकलने से डरने लगे हैं। हालांकि इसी बीच राहत की बात यह भी है कि बिहार और उत्तरप्रदेश के कुछ इलाकों में आज और कल में हल्की बारिश और आंधी-तूफान की संभावना जताई गई है।
 
आईएमडी के अनुसार 6 से 9 मई के बीच ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है। आईएमडी ने कहा कि पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में चल रही लू का दौर आज तक जारी रहेगा और उसके बाद खत्म हो जाएगा।
 
हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद : 6 से 9 मई के बीच पूर्वी उत्तरप्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। 6 मई से 9 मई के बीच आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

 
आज और कल कहां-कहां होगी बारिश? आज पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है, जबकि 7 और 10 मई के बीच उत्तरप्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश हो सकती है।
 
आज यानी 6 से 9 मई के बीच ओडिशा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, विदर्भ, दक्षिण-पूर्व मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, वहीं पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना है।
 
पश्चिमी विक्षोभ समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर : पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो लगभग 65 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में गर्त के रूप में पश्चिमी हवाओं के साथ चल रहा है जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो लगभग 25° उत्तर अक्षांश के उत्तर में 54 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रही है। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

 
उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। मराठवाड़ा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा मेघालय से उपहिमालयी पश्चिम बंगाल पर चक्रवाती परिसंचरण, झारखंड, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ के से से गुजरते हुए मराठवाड़ा पर चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।
 
पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश हुई। राजस्थान, पश्चिम मध्यप्रदेश, सिक्किम और केरल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हुई। गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति उत्पन्न हुई। रायलसीमा और ओडिशा तथा तेलंगाना में एक या दो स्थानों पर गर्मी की स्थिति उत्पन्न हुई।
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काइमेट  वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आज सोमवार को पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। 6 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है जबकि 7 और 10 मई के बीच पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
 
6 से 9 मई के बीच ओडिशा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, विदर्भ, दक्षिण-पूर्व मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है।(Photo courtesy: IMD)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
कर्नाटक के डिप्टी CM डीके शिवकुमार ने कांग्रेस पार्षद को सरेआम मारा थप्पड़, VIDEO वायरल