शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Latest weather news in India 7 December
Written By
Last Updated :नई दिल्ली , गुरुवार, 7 दिसंबर 2023 (08:42 IST)

Weather Update: मौसम का बदला मिजाज, कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी

Weather Update: मौसम का बदला मिजाज, कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी - Latest weather news in India 7 December
Weather Update: मिचौंग (Michoung)  तूफान के चलते भारत के कुछ भागों  में  जमकर बारिश (raining) हो रही है। हालांकि अब बारिश की गति कम हो गई है, वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी (snowfall) के चलते तापमान शून्य से भी नीचे चला गया है जबकि मैदानी राज्यों के लोगों को ठंड का फिलहाल इंतजार है।
 
कश्मीर में घाटी के ज्यादातर हिस्सों में पारा शून्य से नीचे चला गया है जिसके चलते ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन मौसम 10 दिसंबर तक मुख्यत: शुष्क रहेगा।
 
स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक आज गुरुवार को छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, दक्षिण बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ, पूर्वी तेलंगाना, आंध्रप्रदेश के उत्तरी तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, मराठवाड़ा, पूर्वी उत्तरप्रदेश में हल्की बारिश संभव है।
 
कैसा रहेगा आज का मौसम? : स्काईमेट वेदर (skymet weather) के अनुसार आज गुरुवार को छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, दक्षिण बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ, पूर्वी तेलंगाना, आंध्रप्रदेश के उत्तरी तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, मराठवाड़ा, पूर्वी उत्तरप्रदेश में हल्की बारिश संभव है।
 
पूर्वी यूपी में होगी बारिश, 11 दिसंबर से बदलेगा मौसम : चक्रवर्ती तूफान मिचौंग का असर यूपी के मौसम पर साफ दिखाई देने लगा है और गुरुवार को विंध्य और आसपास के दक्षिण-पूर्वी उत्तरप्रदेश को प्रभावित करने के पूरे आसार है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है।
 
आईएमडी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 11 दिसंबर से एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। इस वजह से पूरे सप्ताह राज्य में बारिश के कारण ठंड पड़ेगी। एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते 11 दिसंबर से यूपी के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।
 
मौसम विभाग के मुताबिक 7 से 10 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा, वहीं पश्चिम उत्तरप्रदेश में 7 से 10 दिसंबर के दौरान कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा रहने की संभावना है, वहीं अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
अमेरिका के नेवादा विश्वविद्यालय परिसर में गोलीबारी में 3 की मौत