बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. jammu kashmir shopian drach security forces terrorists encounter
Written By सुरेश एस डुग्गर
Last Updated : बुधवार, 5 अक्टूबर 2022 (09:30 IST)

जम्मू-कश्मीर : 3 दिन में बदला, SPO की हत्या में शामिल आतंकियों समेत 4 ढेर, सुरक्षाबलों का एनकाउंटर जारी

जम्मू-कश्मीर : 3 दिन में बदला, SPO की हत्या में शामिल आतंकियों समेत 4 ढेर, सुरक्षाबलों का एनकाउंटर जारी - jammu kashmir shopian drach security forces terrorists encounter
जम्मू। कश्मीर के शोपियां इलाके में कइ्र मुठभेड़ों में अभी तक 4 आतंकी मारे गए हैं। कई जगह मुठभेड़ें अभी जारी हैं। शोपियां के द्राच कीगम इलाके में छिपे जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है जबकि एक आतंकी मोलू गांव में मारा गया।
 
कश्मीर रेंज के आईजी एडीजीपी विजय कुमार ने बताया कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े तीन स्थानीय आतंकवादी शोपियां के द्राच में मुठभेड़ में मारे गए। शोपियां के द्राच में आतंकवादी हनान बिन याकूब और जमशेद मारे गए हैं। ये दोनों 2 अक्टूबर को पुलवामा के पिंगलाना में एसनीओ जावेद डार और 24 सितंबर को पुलवामा में पश्चिम बंगाल के एक बाहरी मजदूर की हत्या में शामिल थे। 
 
पुलिस ने बताया कि शोपियां के द्राच कीगम इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ मंगलवार शाम को शुरू हुई। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के देखे जाने की सूचना के बाद यहां सर्च ऑपरेशन शुरू किया, जो बाद में मुठभेड़ में बदल गया। रात अंधेरे का लाभ उठाकर आतंकी फरार न हो जाएं, इसीलिए सुरक्षाबलों ने सबसे पहले पूरे इलाके की घेराबंदी की और विशेष लाइटों का प्रबंध भी किया।

बताया जा रहा है कि रात भर रुक-रुककर गोलीबारी का सिलसिला जारी रहा। सुबह तड़के आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया गया परंतु जब वे नहीं माने तो एक के बाद एक तीनों आतंकवादियों को मार गिराया गया।
 
शोपियां के ही मोलू इलाके में आतंकवादियों के देखे जाने की सूचना मिली। सुरक्षाबलों का दल तुरंत इलाके में पहुंच गया और घेराबंदी करते हुए आतंकवादियों की तलाश शुरू कर दी। यहां छिपे आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों को अपने नजदीक आते देख उन पर फायरिंग की। जवानों ने भी तुरंत पोजीशन संभालते हुए जवाबी फायरिंग शुरू कर दी। मुठभेड़ की शुरुआत में ही एक आतंकी को मार गिराया गया। पुलिस ने आतंकी के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि अभी उसकी पहचान नहीं हो पाई है परंतु वह स्थानीय बताया जा रहा है।
 
जानकारी के लिए कश्मीर घाटी में सितंबर महीने में हुई 10 मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों को 2 घुसपैठियों और 14 आतंकियों को मार गिराने में सफलता हाथ लगी है। इनमें एक पाकिस्तानी आतंकवादी भी था। इनमें से दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के बसकुचन और चित्रगाम गांवों में 2 मुठभेड़ों में आतंकी भाग निकलने में कामयाब रहे। आंकड़ों के मुताबिक शोपियां में 3, अनंतनाग और कुलगाम में 2-2 और श्रीनगर, बारामुला व कुपवाड़ा में एक-एक मुठभेड़ हुई।कुपवाड़ा में दो घुसपैठिए मारे गए।
ये भी पढ़ें
मुंबई : बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर 4 कार और एक एम्बुलेंस टकराईं, 5 की मौत