1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Heavy rain and hail fall in Delhi-NCR
Written By
Last Updated: शनिवार, 26 फ़रवरी 2022 (08:27 IST)

Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज बारिश व ओले गिरे, कश्मीर और लद्दाख में हुआ हिमपात

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम अचानक मौसम का मिजाज बदला और कई हिस्सों में बारिश हुई। दिल्ली के साथ ही नोएडा में बारिश हुई। पश्चिमी दिल्ली के द्वारका, उत्तम नगर इलाके में तेज हवा के साथ बारिश हुई, वहीं देर रात दिल्ली कई हिस्सों में तेज बारिश के साथ ओले भी पड़े।

 
मौसम विभाग की ओर से पहले यह कहा गया था कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभाव से राजधानी का मौसम बदलेगा और शुक्रवार शाम और रात में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी हल्की बारिश हो सकती है और दिन में ठंड महसूस होगी। रविवार से मौसम साफ हो जाएगा।
 
उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर पर पश्चिमी विक्षोभ बन हुआ है। एक और पश्चिमी विक्षोभ पूर्वोत्तर अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में देखा जा सकता है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और आसपास के इलाकों पर बन हुआ है। एक ट्रफ रेखा पश्चिम मध्यप्रदेश पर बने चक्रवाती परिसंचरण से पूर्वी मध्यप्रदेश, दक्षिण-पूर्व उत्तरप्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और असम होते हुए नगालैंड तक फैली हुई है। पूर्वी बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन हुआ है।
 
पिछले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक-दो स्थानों पर तेज बर्फबारी हुई। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश और हिमपात हुआ। गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट बारिश हुई। असम और बिहार में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हुई है। शेष पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश के मध्य और पूर्वी हिस्सों और उत्तर-पूर्व मध्यप्रदेश, दक्षिण तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई।
 
अगले 24 घंटों के दौरान ताजा पश्चिमी विक्षोभ के मद्देनजर हम 25 और 26 फरवरी को पश्चिमी हिमालय, सिक्किम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक या दो जगहों पर तेज बारिश की उम्मीद करते हैं। पंजाब, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा, पश्चिमी उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों, दिल्ली और मणिपुर, उत्त-पश्चिमी राजस्थान, केरल, दक्षिण तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।
ये भी पढ़ें
यूक्रेन से लौटेंगे भारतीय, हंगरी और रोमानिया के रास्ते भारत का मिशन उड़ान, एयर इंडिया ने भरी उड़ान