रविवार, 21 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. heat wave in north india
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 15 अप्रैल 2022 (09:38 IST)

उत्तर भारत में गर्मी का कहर, इन राज्यों में Heat Wave का अलर्ट

उत्तर भारत में गर्मी का कहर, इन राज्यों में Heat Wave का अलर्ट - heat wave in north india
नई दिल्ली। दिल्ली, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और झारखंड समेत कई राज्यों में भीषण गर्म पड़ रही है। यहां हीट वेव की स्थिति बनी हुई है। अहमदाबाद, लखनऊ, दिल्ली, जयपुर, रायपुर, भोपाल समेत देश के कई शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है।
 
मौसम एजेंसी स्कायमेट के अनुसार, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, गुजरात और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लू की संभावना है। मौसम विभाग ने बिहार में भी लू का अलर्ट जारी किया है।
 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी जिला प्रशासन को राज्य में लू की स्थिति से निपटने के लिए व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 2 दिनों में राज्य के कुछ क्षेत्रों में लू की भविष्यवाणी की है। उल्लेखनीय है कि 2019 में राज्य में भीषण गर्मी ने लगभग 150 लोगों की जान ले ली थी।
 
यहां हुई बारिश : स्कायमेट के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश हुई। तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हुई। कर्नाटक, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
 
जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, असम, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और मेघालय में आज भी बारिश की संभावना है। 
ये भी पढ़ें
योगी सरकार ने तैयार किया एक्शन प्लान, जानिए कब कहां रहेंगे मंत्री?