रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Gautam Adani case reaches Supreme Court, uproar continues in Parliament
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023 (18:31 IST)

गौतम अडाणी का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, संसद में हंगामा जारी

गौतम अडाणी का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, संसद में हंगामा जारी - Gautam Adani case reaches Supreme Court, uproar continues in Parliament
नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च के नाथन एंडरसन और भारत तथा अमेरिका में उसके सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की गई है। दूसरी ओर, संसद में गौतम अडाणी को लेकर विपक्ष का हंगामा जारी रहा। 
 
जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि इन लोगों ने अडाणी के शेयरों को ‘कृत्रिम रूप से गिराने’ की साजिश रची, जिसका मकसद कथित रूप से निर्दोष निवेशकों का शोषण करना था।
 
हिंडनबर्ग एक शॉर्ट सेलर फर्म है, जो उधार लिए गए शेयरों को इस उम्मीद में बेचती है कि निचले स्तर पर वह शेयरों को फिर खरीद लेगी। अगर कीमतें उम्मीद के मुताबिक गिरती हैं, तो शॉर्ट सेलर्स को फायदा होता है।
 
अधिवक्ता एमएल शर्मा द्वारा दायर जनहित याचिका में शॉर्ट सेलिंग को निवेशकों के खिलाफ धोखाधड़ी घोषित करने और आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) के प्रावधानों के तहत कार्रवाई करने की मांग की गई है। शर्मा ने बताया कि उनकी जनहित याचिका को शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री ने दर्ज कर लिया है। 
 
जनहित याचिका में एफआईआर दर्ज करने, शॉर्ट सेलर्स के कारोबार की वसूली और भारत के नागरिकों की सुरक्षा के लिए शॉर्ट सेलर पर मुकदमा चलाने की अपील की गई है।
 
संसद में हंगामा : दूसरी ओर, लोकसभा और राज्यसभा में शुक्रवार को भी विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने अडाणी मुद्दे पर तत्काल चर्चा की मांग करते हुए हंगामा किया जिसकी वजह से उच्च सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर बाद करीब ढाई बजे पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।
 
सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन को पूरे दिन के लिए स्थगित करते हुए आगाह किया कि आसन के समीप आकर हंगामा करने वाले सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सदन 6 फरवरी, 2023, सोमवार 11 बजे तक इस चेतावनी के साथ स्थगित किया जाता है कि जो लोग व्यवस्था का उल्लंघन करते हुए आसन के समीप आ गए हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
कांग्रेस का सरकार पर आरोप : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि नरेन्द्र मोदी सरकार अडाणी समूह से जुड़े मामले पर संसद में चर्चा नहीं होने दे रही है क्योंकि उसे लगता है कि यह उसके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है।

दूसरी तरफ, संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि विपक्ष को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होने देनी चाहिए तथा वे लोग चर्चा के दौरान जो चाहे वो मुद्दा उठा सकते हैं। (एजेंसी/वेबदुनिया)
Edited by: Vrijendra Singh Jhala
 
ये भी पढ़ें
अडाणी समूह की 4 कंपनियों के शेयर संभले, अडाणी पोर्ट्स में आया 8 प्रतिशत का उछाल