• Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. earthquake in rajasthan and arunachal pradesh
Written By
Last Updated : रविवार, 26 मार्च 2023 (07:44 IST)

राजस्थान से अरुणाचल प्रदेश तक भूकंप के झटके, लोगों में दहशत

राजस्थान से अरुणाचल प्रदेश तक भूकंप के झटके, लोगों में दहशत - earthquake in rajasthan and arunachal pradesh
नई दिल्ली। राजस्थान से अरुणाचल प्रदेश तक रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजस्थान के बीकानेर में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं, अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई।
क्यों आते हैं भूकंप : होलकर विज्ञान महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रो. राम श्रीवास्तव वेबदुनिया से बातचीत में कहते हैं कि पृथ्‍वी पर भूकंप हमेशा आते ही रहते हैं। लगभग 30 से 35 भूकंप रोज आते हैं, लेकिन इनकी तीव्रता 2.5 और 3 रहने के कारण या तो ये महसूस ही नहीं होते या फिर बहुत हलके महसूस होते हैं।
 
दरअसल, जैसे हमारे घर के ऊपर छत होती है, उसी तरह जमीन के नीचे भी एक छत है, जिसे बेसाल्टिक लेयर कहते हैं। इतना ही नहीं प्रायद्वीपों की प्लेट परस्पर टूट गई हैं, इनमें दरारें आ गई हैं। जब ये प्लेट्‍स (टेक्टोनिक) एक दूसरे से टकराती हैं साथ ही जब इनके टकराने की गति तेज हो जाती है तो चट्‍टानें हिल जाती हैं। इसके कारण ही भूकंप आता है। सामान्यत: 3-4 की तीव्रता में नुकसान नहीं होता, लेकिन जब भूकंप 5-6-7 या इससे अधिक की तीव्रता का होता है तो नुकसान ज्यादा होता है।
Edited by : Nrapendra Gupta 
ये भी पढ़ें
राहुल गांधी के समर्थन में कांग्रेस का सत्याग्रह, राजघाट पर नहीं मिली प्रदर्शन की इजाजत