बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Dense fog in Delhi-NCR
Written By
Last Updated :नई दिल्ली , शनिवार, 18 नवंबर 2023 (09:13 IST)

Weather Updates: दिल्ली-NCR में छाया घना कोहरा, चक्रवात 'मिधिली' से होगी भारी बारिश

Weather Updates: दिल्ली-NCR में छाया घना कोहरा, चक्रवात 'मिधिली' से होगी भारी बारिश - Dense fog in Delhi-NCR
Weather Updates: आज शनिवार को भी दिल्ली-NCR में हल्के कोहरे (Shallow Fog) का असर देखने को मिल सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। चक्रवात 'मिधिली' से भारी बारिश की आशंका है।
 
शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान मिधिली (Midhili) इस वक्त बांग्लादेश के तट के करीब पहुंच चुका है। यह आज कभी भी तट को पार करने वाला है। इसके असर से पूर्वोत्तर से लेकर अंडमान-निकोबार तक भारी बारिश (Heavy rainfall) और तेज हवाओं के चलने की उम्मीद है।
 
पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर गहरा दबाव लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ रहा है। यह एक चक्रवाती तूफान मिधिली में बदल गया है और आज 17 नवंबर को सुबह 5.30 बजे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित है। अक्षांश 20.1 डिग्री उत्तर और देशांतर 88.5 पूर्व के निकट पारादीप से लगभग 190 किमी पूर्व, दीघा से 200 किमी दक्षिण दक्षिण-पूर्व में और खुपापारा (बांग्लादेश) से 200 किमी दक्षिण-पश्चिम में है।
 
यह 18 नवंबर की रात या सुबह के दौरान 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ खुपापारा के पास बांग्लादेश तट को पार कर सकता है। उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस चक्रवाती परिसंचरण से लेकर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक चक्रवात से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है।
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (skymet weather) के अनुसार आज शनिवार को त्रिपुरा में मध्यम से भारी बारिश संभव है। दक्षिणी असम, मणिपुर, मिजोरम और नगालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
 
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। ओडिशा के उत्तरी तट और गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट हल्की बारिश संभव है। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में रहेगा।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
'डीप फेक' के मुद्दे को लेकर कांग्रेस बोली, हम 2014 से उठा रहे हैं यह मामला