दिल्ली-NCR की हवा में जहर बरकरार, जानिए आज क्या है राजधानी का हाल...

pollution
पुनः संशोधित मंगलवार, 16 नवंबर 2021 (07:34 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली NCR में प्रदूषण का स्तर आज भी अत्यंत खराब श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली में आज 318 दर्ज किया गया जो कि अत्यंत खराब श्रेणी में है। वहीं, NCR के नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी प्रदूषण स्तर 'अत्यंत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। गाजियाबाद में भी प्रदूषण स्तर 'खराब' श्रेणी में है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मामले को देखते हुए सोमवार को ने दिल्ली सरकार को जमकर फटकार लगाई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर जरूरत पड़े तो दो दिन का लॉकडाउन लगा दें। कोर्ट में दिल्ली सरकार ने कहा वह लॉकडाउन लगाने के लिए तैयार है।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के स्कूल सोमवार से एक सप्ताह के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने सोमवार से दिल्ली में 1 सप्ताह के लिए सभी स्कूल बंद कर दिए हैं। सभी सरकारी कार्यालयों में 1 सप्ताह के लिए वर्क फ्राम होम लागू किया गया है।
राजधानी क्षेत्र में एक सप्ताह के अदंर प्रदूषण संबंधी बीमारियों के चलते अस्पताल पहुंचने वालों की संख्या 22 प्रतिशत से 44 प्रतिशत हो गई। हालांकि एक सर्वेक्षण के अनुसार, लोग अब भी कम करने के लिए 3 दिनों का लॉकडाउन लगाने के विषय पर बंटे हुए नजर आ रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि जब एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 0-50 के बीच होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है। 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है।



और भी पढ़ें :