1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. supreme court hearing on air pollution level in delhi
Written By
Last Updated: सोमवार, 15 नवंबर 2021 (11:58 IST)

प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार, केंद्र सरकार से भी मांगा जवाब

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मामले को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को जमकर फटकार लगाई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर जरूरत पड़े तो दो दिन का लॉकडाउन लगा दें।

कोर्ट में दिल्ली सरकार ने कहा वह लॉकडाउन लगाने के लिए तैयार है। दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल करते हुए कहा कि हम लॉकडाउन लगाने के लिए तैयार हैं। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि दिल्ली और उत्तरी राज्यों में वर्तमान में पराली जलाना प्रदूषण का प्रमुख कारण नहीं है क्योंकि यह प्रदूषण में केवल 10 प्रतिशत योगदान देता है। 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से कल शाम तक जवाब मांगा है कि किन उद्योगों को रोका जा सकता है, किन वाहनों को चलने से रोका जा सकता है और किन बिजली संयंत्रों को रोका जा सकता है और आप तब तक वैकल्पिक बिजली कैसे उपलब्ध करा सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि प्रदूषण को लेकर जमीनी स्तर पर आपने क्या किया। कोर्ट ने निगमों को जिम्मेदार ठहराने पर दिल्ली सरकार को फटकार लगाई और कहा कि झूठे बहाने उसे प्रचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले नारों पर खर्च और कमाई की लेखा परीक्षा कराने पर मजबूत करेंगे।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के स्कूल सोमवार से एक सप्ताह के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने सोमवार से दिल्ली में 1 सप्ताह के लिए सभी स्कूल बंद कर दिए हैं। सभी सरकारी कार्यालयों में 1 सप्ताह के लिए वर्क फ्राम होम लागू किया गया है।
ये भी पढ़ें
करी पत्ता के नाम से Amazon पर बेचा जा रहा था गांजा, MP पुलिस ने किया रैकेट का भंडाफोड़