CBSE 10th result 2020: सीबीएसई 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां देखें रिजल्ट

Last Updated: बुधवार, 15 जुलाई 2020 (13:18 IST)
नई दिल्ली। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं का परीक्षा परिणाम बुधवार को घोषित किया गया। उल्लेखनीय है कि 13 जुलाई को बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट घोषित किया था।
10वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख बच्चे शामिल हुए थे। परीक्षा परिणाम cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in पर देखें जा सकते हैं।

छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट के अलावा UMANG ऐप और DigiResults ऐप से भी चेक कर सकेंगे। इसके अलावा IVRS सिस्टम और SMS भेजकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्‍वीट कर 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया।पिछले साल की तुलना में इस साल उत्तीर्ण प्रतिशत में हुआ थोड़ा सुधार हुआ है। हाईस्कूल में कुल मिलाकर 91.46% पास हुए।
रमेश निशंक पोखरियाल ने अपने ट्‍वीट में कहा- प्रिय छात्रों, माता-पिता, और शिक्षक! CBSE ने दसवीं कक्षा के परिणामों की घोषणा की है और इसे //cbseresults.nic.in पर देखा जा सकता है मैं दोहराता हूं, छात्र की स्वास्थ्य और गुणवत्ता शिक्षा हमारी प्राथमिकता है।

फोन से भी जान सकते हैं रिजल्ट : अगर सीबीएसई की वेबसाइट काम नहीं कर रही है या आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप सीबीएसई रिजल्ट IVRS से चेक कर सकते हैं। आप दिल्ली में रहते हैं तो 24300699 पर फोन करें। अगर आप देश के अन्य हिस्से में रहते हैं तो 011-24300699 पर कॉल करें।



और भी पढ़ें :