CAA पर 144 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, देर रात प्रदर्शनकारियों का धरना

Author विकास सिंह| Last Updated: बुधवार, 22 जनवरी 2020 (08:52 IST)
देश भर में CAA
को लेकर मचे राजनीतिक घमासान के बीच आज सबकी निगाहें की ओर भी लग गई है। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट में लगी 144 याचिकाओं पर आज देश की सर्वोच्च अदालत करेगी। पिछले एक महीने से अधिक समय से पूरे देश में जारी धरना प्रदर्शन और राजनीतिक आरोप प्रत्यारोप के बीच चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अगुवाई वाली 3 जजों की बेंच इस अहम मसले पर सुनवाई करेगी। शीर्ष अदालत में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ 141 याचिका लगाई गई है वहीं एक याचिका कानून के समर्थन में भी दायर है।

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की तरफ से एक याचिका दाखिल की गई है जिमसें देश के अलग अलग राज्यों की हाईकोर्ट में के खिलाफ दायर याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट की 3 सदस्यीय बेंच के समर्थन और इसके विरोध में दायर सभी याचिकाओं पर आज एक साथ सुनवाई कर सकती है।
वहीं सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई से
पहले मंगलवार देर रात हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिला जब CAA का विरोध कर रहे कुछ प्रदर्शनकारियों ने वहां पर धरना देने की कोशिश की जिसको हटाने में पुलिस को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा।
CAA कानून को लेकर जहां एक ओर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होने जा रही है वहीं दूसरी ओर केरल और पंजाब के बाद अब पश्चिम बंगाल की विधानसभा में CAA के विरोध में एक प्रस्ताव पास करने की तैयारी में ममता सरकार है। केरल सरकार ने CAA
को चुनौती देने के लिए भी एक याचिका दायर कर रखी है।



और भी पढ़ें :