क्या 500 रुपए-बिरयानी के लिए बुर्का पहनकर शाहीन बाग पहुंचा ये शख्स...जानिए वायरल तस्वीर का सच...

Last Updated: मंगलवार, 21 जनवरी 2020 (13:05 IST)
सोशल मीडिया पर बुर्का पहने एक शख्स की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के में चल रहे CAA विरोधी प्रदर्शन में यह शख्स 500 रुपए और बिरयानी के लालच में बुर्का पहन कर पहुंच गया। बता दें, करीब एक महीने से ज्यादा समय से चल रहे इस विरोध प्रदर्शन की अगुवाई महिलाएं कर रही हैं।
क्या है वायरल-

ट्विटर हैंडल @Nationalist_Dee से यह तस्वीर शेयर की गई है और कैप्शन में लिखा है- ‘शाहीन बाग मे सलमा का बुरखा पहनकर बलमा भी पहुंच रहे है, बिरयानी और 500 का सवाल है! भइ’।

यह तस्वीर फेसबुक पर भी काफी शेयर की जा रही है।


क्या है सच-

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने इसे रिवर्स सर्च किया, तो हमें डेक्कन हेराल्ड की अक्तूबर 2015 की एक न्यूज रिपोर्ट मिली, जिसका शीर्षक था- ‘बुर्का पहने आतंकियों ने कश्मीर के व्यस्त बाजार में चलाईं गोलियां, तीन घायल’।
हमने इस खबर को इंटरनेट पर सर्च किया, तो हमें इससे संबंधित कई अन्य मीडिया हाउस की रिपोर्ट्स भी मिलीं, जिसमें यही वायरल तस्वीर लगी थी।

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुर्का पहने कुछ आतंकवादियों ने पुलिस दल से सामना होने पर पुलवामा के एक व्यस्त बाजार में गोलियां चलाईं जिससे तीन नागरिक घायल हो गए। इस घटना के दौरान बुर्का पहने संदिग्ध आतंकवादियों में से एक को गिरफ्तार कर लिया गया।
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि सोशल मीडिया का दावा झूठा है। वायरल तस्वीर का शाहीन बाग में चल रहे CAA विरोधी प्रदर्शन से कोई संबंध नहीं है। यह तस्वीर करीब पांच साल पुरानी है।




और भी पढ़ें :