1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. bride filled sindoor to groom, viral wedding video
Written By
पुनः संशोधित गुरुवार, 14 अप्रैल 2022 (15:06 IST)

दुल्हन ने भरा दूल्हे की मांग में सिंदूर, कन्यादान की जगह हुआ कुंवरदान

नई दिल्ली। बॉलीवुड की एक फिल्म है 'मांग भरो सजना', लेकिन इसके उलट एक दुल्हन ने दूल्हे की मांग में सिंदूर भर दिया। हिन्दू धर्म में विवाह के समय वर ही वधू की मांग में सिंदूर भरता है। 12 अप्रैल को पोस्ट किया गया यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। 
 
हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार विवाह संस्कार के दौरान दूल्हा दुल्हन की मांग भरता है, लेकिन यहां उल्टा ही हुआ। दुल्हन ने दूल्हन की मांग भर दी। हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि यह वीडियो कहां का है, लेकिन सोशल मीडिया पर इसे काफी पसंद किया जा रहा है। साथ ही लोग ट्‍विटर पर इस अनूठी शादी को लेकर कमेंट भी कर रहे हैं। 
ट्‍विटर पर जहां कुछ लोगों संस्कार और संस्कृति को लेकर भी सवाल उठाए। हालांकि विवाह करने वाला यह जोड़ा काफी खुश नजर आ रहा था। निकी नामक ट्‍विटर हैंडल पर एक पुरुष और एक महिला का फोटो लगाया है, जिसमें पुरुष महिला और महिला पुरुष के परिधान में नजर आ रही है। इसमें कमेंट किया गया कि आपको इस तरह तैयार होने से कौन रोक रहा है। 
 
एक अन्य ने लिखा कि इस जोड़े ने यहां लिंग और रीति-रिवाजों को लेकर कई रूढ़ियों को तोड़ा है। मुझे उम्मीद है कि वे लैंगिक भूमिकाओं को उलटकर रूढ़िवादी 'सुहागरात' के साथ भी ऐसा ही करेंगे।
ये भी पढ़ें
अलीगढ़ में लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा, ABVP ने 21 स्थानों पर मांगी अनुमति