अमर जवान ज्योति की जगह बदली, अब नेशनल वॉर मेमोरियल में होगी प्रज्वलित

Last Updated: शुक्रवार, 21 जनवरी 2022 (09:20 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। भारत के वीर सपूतों की याद में बीते 50 सालों से इंडिया गेट पर जल रही अमर जवान ज्योति का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के साथ विलय होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया था। शुक्रवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में अग्नि को नए स्थान तक ले जाया जाएगा। गणतंत्र दिवस से पहले सैन्य अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि करते हैं।

इंडिया गेट पर जल रही 'अमर जवान ज्‍योति' का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय होगा। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार शुक्रवार दोपहर अमर जवान ज्‍योति का एक हिस्‍सा ले जाया जाएगा। 3.30 बजे दोनों लौ का विलय समारोह होगा। दोनों स्‍मारकों के बीच की दूरी बमुश्किल आधा किलोमीटर है।
करीब 3 साल पहले 25 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन किया था। यहां 25,942 सैनिकों के नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए हैं। नेशनल वॉर मेमोरियल के अमर चक्र में भी अमर जवान ज्योति है। इंडिया गेट पर जल रही लौ को इसी में मर्ज किया जाना है। गणतंत्र दिवस परेड से पहले शहीदों को श्रद्धांजलि देने की परंपरा अब यहां शिफ्ट हो गई है। उससे इतर भी अहम अवसरों पर सेना के वरिष्‍ठ अधिकारी यहां माल्‍यार्पण करते हैं।(फोटो सौजन्य : सोशल मीडिया)



और भी पढ़ें :