जानिए खतरनाक मैलवेयर Joker से इन 8 एप्स को है खतरा...

पुनः संशोधित शनिवार, 19 जून 2021 (15:36 IST)
खतरनाक मैलवेयर Joker एक बार फिर मोबाइल्स की दुनिया में तहलका मचाने आ गया है। इस बार इसने 8 एप्स को निशाना बनाया है। अगर आपके मोबाइल में यह एप्स हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें।

गूगल प्ले-स्टोर पर की एंट्री 2019 में हुई थी। 2020 जुलाई में भी इसने करीब 11 एप्स को अपना शिकार बनाया था। 2021 में एक बार फिर पर इसकी वापसी हुई है।
एक बार फोन में डाउनलोड होने के बाद जोकर मैलवेयर यूजर्स के मोबाइल नंबर से कई तरह के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खुद ही क्लिक कर देता है।

पिछले साल जुलाई में सिक्योरिटी एजेंसी चेक प्वाइंट ने जोकर ड्रॉपर और प्रीमियम डायलर स्पाइवेयर का पता लगाया था। इस बार क्विक हील ने 8 ऐसे मोबाइल एप्स का पता लगाया है जिनमें Joker मैलवेयर मौजूद हैं।

इस बार जोकर उन कैटेगरी के एप्स को इसने शिकार बनाया है जिन्हें पिछले साल बैन कर दिया गया था। इनमें फ्री कैम स्केनर, सुपर मैसेज, एलिमेंट स्कैनर, गो मैसेजेस, फास्ट मैजिक एसएमएस, ऑक्सीलरी मैसेज, टैवल वॉलपेपर नाम के एप्स शामिल है।

गूगल ने इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। अगर किसी के फोन में इनमें से कोई ऐप मौजूद है, तो आप इन्हें तुरंत अपने फोन से डिलीट कर दें।



और भी पढ़ें :