iPhone 11 से सस्ता होगा iPhone 12, Apple कर रही है Made in india बनाने की तैयारी

Last Updated: रविवार, 23 अगस्त 2020 (21:15 IST)
नए iPhone 12 की कीमत कम रखने वाली है। खबरों के अनुसार नया iPhone 12 पिछले साल लॉन्च से सस्ता होगा। टेक खबरों के मुताबिक कीमत में इस तरह की कटौती करने के लिए कंपनी कई स्तर पर फीचर्स के साथ समझौता भी करेगी।
खबरों के मुताबिक Apple सस्ते पार्ट्स इस्तेमाल करने वाला है और iPhone 12 5G में सस्ती बैटरी एक नई टेक्नोलॉजी के साथ प्रयोग की जाएगी। खबरें यह भी हैं कि Apple भारत में iPhone 12 सीरीज का प्रोडक्शन करने की योजना बना रही है।
एनालिस्ट मिंग-ची कुओ के मुताबिक ऐपल iPhone 12 5G की प्रोडक्शन लागत कम करने के लिए सस्ती बैटरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगा। एनालिस्ट ने TF सिक्यॉरिटीज इन्वेस्टर्स को बताया कि कंपनी बैटरी बनने में लगने वाली लेयर्स कम कर सकती है, जिससे कम जगह में बैटरी और ज्यादा पार्ट्स को सेटअप किया जा सके। बैटरी कॉस्ट पहले के मुकाबले नए iPhone 12 5G में 40 से 50 प्रतिशत तक कम हो सकती है। इसका असर नए आईफोन की कीमत पर भी जरूर पड़ेगा। कंपनी को प्रोडक्शन और पार्ट्स पर ज्यादा खर्च करना पड़ा है, ऐसे में ऐपल हरसंभव तरीके से मार्जिन कम करने और कॉस्ट कटिंग की कोशिश करेगा।
मेड इंडिया आईफोन की तैयारी : Apple भारत में iPhone 12 सीरीज का प्रोडक्शन करने की योजना बना रही है। खबरों के अनुसार नया मेड इन इंडिया आईफोन 12 मॉडल अगले साल के मिड तक तैयार हो जाएगा।

Apple की ताइवानी कांट्रैक्ट मेनुफैक्चरर कंपनी विस्ट्रॉन, बेंगलुरु के पास नरसापुरा प्लांट में नए आईफोन का प्रोडक्शन शुरू करेगी। कंपनी ने यहां 2,900 करोड़ से अधिक का निवेश किया है और विस्ट्रॉन ने भी नए प्लांट के लिए 10,000 कर्मचारियों को रखने की योजना बनाई है।

मेनुफैक्चरिंग प्लांट के इस साल अक्टूबर तक पूरी तरह से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। मीडिया खबरों के मुताबिक करीब एक हजार श्रमिकों ने पहले से ही विस्ट्रॉन योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। Apple ने हाल ही में चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में iPhone 11 को असेंबल करना शुरू किया था। उम्मीद है कि Apple इस साल के अंत तक iPhone SE 2020 को असेंबलिंग शुरू कर दी जाएगी।



और भी पढ़ें :