महाराष्ट्र का सियासी संकट : शाह बिछाएंगे फडणवीस के लिए सत्ता की बिसात

पुनः संशोधित सोमवार, 4 नवंबर 2019 (13:12 IST)
नई दिल्ली। की जनता ने बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को सत्ता के लिए बहुमत तो दे दिया, लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद ही दोनों पार्टियों के सुर एक-दूसरे से अलग हो गए। नतीजा यह निकला कि चुनाव परिणाम आने के करीब 10 दिन बाद भी महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन नहीं हुआ।
इस बीच आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद माना जा रहा है कि देवेन्द्र फडणवीस को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाने के लिए शाह बिसात बिछा सकते हैं।

शाह से मुलाकात के बाद फडणवीस ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वे महाराष्ट्र में बारिश से किसानों की फसलों की बर्बादी पर बात करने गए थे, लेकिन राजनीतिक गलियारों में यह खबर है कि सरकार बनाने के समीकरण पर उन्होंने शाह से उनकी मंत्रणा जरूर हुई होगी।
महाराष्ट्र में सरकार के गठन पर पत्रकारों के सवाल पर फडणवीस ने कहा कि कौन क्या बोलता है, मैं कह नहीं सकता, लेकिन महाराष्ट्र को नई सरकार जल्द मिलना चाहिए, वहीं खबरें आ रही हैं कि शिवसेना का रवैया थोड़ा नरम हो गया है।

शिवसेना और बीजेपी में सरकार बनाने को लेकर बातचीत चल रही है।‍समाचार चैनल की खबरों के अनुसार शिवसेना ने सीएम पद के लिए अपनी हठ छोड़ दी है और वित्त और राजस्व मंत्रालय मिलने पर राजी हो गई है।

भाजपा, शिवसेना को 16 मंत्री पद देने के लिए तैयार हो गई है। राकांपा प्रमुख शरद पवार भी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।



और भी पढ़ें :