‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ के लिए आज पहली बार पेश होगा डिजिटल बजट, कई लोकलुभावन ऐलान संभव

वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा टेबलेट पर पढ़ेंगे बजट भाषण

Author विकास सिंह| Last Updated: मंगलवार, 2 मार्च 2021 (10:36 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश का साल 2021-22 का बजट आज पेश होने जा रहा है। आज सुबह 11 बजे सदन में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा साल 2021-22 का बजट पेश करेंगे। इस बार का बजट 2 लाख 40 हजार करोड़ रु का होना अनुमानित है।
वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा आज वर्ष 2021-22 का डिजिटल बजट विधानसभा में प्रस्तुत करेंगे। इसके साथ ही बजट से संबंधित एप की लाँचिंग भी की जायेगी। इस एप के माध्यम से आमजन मध्यप्रदेश के बजट की जानकारी अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए आप लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=gov.mp.mapit.dairy और https://apps.apple.com/in/app/mp-govt-diary/id1546818997 पर क्लिक कर एप को डाउनलोड कर सकते है।
आज सदन में पेश होने वाला बजट ‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ पर खासा फोकस रहेगा। सदन में बजट पेश
होने से पहले खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है बजट आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश को बनाने वाला होगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के मिशन को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों ‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ का जो रोडमैप प्रस्तुत किया था उसको हासिल करने के लिए सरकार बजट में अलग से बड़ा प्रावधान करने जा रही है।

इसके साथ मंगलवार को सदन में पेश होने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में शिवराज सरकार स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र पर खासा फोकस कर सकती है। नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए आर्थिक तंगी से जूझ रही प्रदेश सरकार बजट में जनता पर ना तो कोई नया टैक्स लगने जा रही है और ना ही जनता को कोई बड़ी राहत देने के आसार है। बजट में किसी नई योजना के एलान की जगह सरकार पहले से चली आ रही योजनाओं को पूरा करने का
लक्ष्य रख सकती है।

इसके साथ बजट में कोरोना वैक्सीनेशन पर होने वाले खर्च के लिए अलग से राशि का प्रावधान किया जाएगा। आगामी दिनों में होने वाले नगरीय निकाय एवं पंचायत चुनाव को देखते हुए सरकार बजट में कुछ लोकलुभावनी घोषणाएं भी कर सकती है। सरकार बजट में कर्मचारियों के लिए 2020 और 2021 की वेतन वृद्धि देने की घोषणा करने के साथ कर्मचारियों को 25 पीसदी डीए दिए दिए जाने की घोषणा भी कर सकती है।




और भी पढ़ें :