मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव 2 और पंचायत चुनाव 3 चरणों में होंगे,13 मार्च को तारीख का ऐलान संभव

Madhya Pradesh_Map
Author विकास सिंह| Last Updated: मंगलवार, 9 मार्च 2021 (16:04 IST)
भोपाल। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद अब में निकाय चुनाव की तारीखों का एलान जल्द होने जा रहा है। प्रदेश में 16 नगर निगम,99 नगरपालिकाओं और 293 नगर परिषद समेत के लिए
तारीखों का एलान 12 मार्च के बाद कभी भी हो सकता है। माना जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग 13 मार्च को चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है। प्रदेश में दो चरणों में और पंचायत चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह के मुताबिक पंचायत निर्वाचन तीन और नगरीय निकाय निर्वाचन दो फेज में करवाये जायेंगे। चुनाव शांतिपूर्ण कराना निर्वाचन आयोग की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों में वीडियो कैमरे भी लगवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो जायेगी और इसका सख्ती से पालन सुनिश्चित कराया जायगा।
वहीं चुनाव में नामांकन पत्र में गलत जानकारी देने पर सजा और जुर्माने का प्रावधान किया जा रहा है।
राज्य निर्वाचन आयुक्त के मुताबिक पहली बार यह प्रावधान किया जा रहा है कि नामांकन-पत्र में गलत जानकारी देने पर 6 महीने की सजा और 25 हजार रूपये का जुर्माना हो सकेगा।

नगरीय निकाय चुनाव में सामान्य प्रेक्षक के साथ ही व्यय प्रेक्षक भी नियुक्ति किए जायेंगे। उन्होंने विधिक प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। पुलिस बल के इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट के संबंध में भी चर्चा हुई। नगरीय निकाय एवं पंचायत निर्वाचन में कानून व्यवस्था के संबंध में हुई बैठक में पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी और अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा भए शामिल हुए।




और भी पढ़ें :