उपचुनाव से पहले नाराज किसानों को मनाने के लिए शिवराज का मास्टरस्ट्रोक,किसान सम्मान योजना में अब मिलेंगे 10 हजार रुपए

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना केे तहत सरकार अपनी तरफ से देगी चार हजार रुपए की राशि

Author विकास सिंह| Last Updated: मंगलवार, 22 सितम्बर 2020 (14:44 IST)
भोपाल। देश में नए कृषि कानून को लेकर उठे सियासी बवाल के बीच के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान के तहत किसानों को राज्य सरकार की तरफ से अब चार हजार रूपए देने का एलान किया है।
अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान के तहत किसानों को साल भर में छह हजार की राशि मिलती थी। अब राज्य सरकार की इस घोषणा के बाद किसानों को साल में दस हजार की राशि मिल सकेगी।

भोपाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड के वितरण समारोह में बोलते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 'मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 2-2 हजार की दो और किश्त उसमें जोड़ी जाएगी। इसका सीधा लाभ प्रदेश के 80-85 लाख किसानों को मिलेगा जो अधिकांश योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते है'।
उपचुनाव की तारीखों के एलान से ठीक पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का किसानों के लिए यह एलान
बड़ा मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है। सीएम शिवराज ने यह एलान ऐसे वक्त किया है कि जब केंद्र की मोदी सरकार कृषि बिल को लेकर विपक्ष के निशाने पर है और कई राज्यों में किसान नए बिल के विरोध में सड़क पर उतर आए है। मध्यप्रदेश में सत्ता की वापसी की कोशिश में लगी कांग्रेस नए कृषि कानून को लेकर भाजपा पर काफी हमलावर है। सोमवार को राजधानी भोपाल में नाराज किसानों ने विधानसभा का घेराव करने की भी कोशिश भी की थी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की घोषणा मोदी सरकार ने 2019 के आम चुनाव से पहले की थी। जिसके तहत किसानों के खाते सीधे छह हजार रूपए दिए जाते है। 2018 के विधानसभा चुनाव कांग्रेस ने किसान कर्जमाफी का एलान किया था
जो चुनाव में गेमचेंजर साबित हुआ था।
उपचुनाव से ठीक पहले किसानों को चार हजार रुपए की राशि देेने का एलान कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का मास्ट्ररस्ट्रोक साबित होगी।




और भी पढ़ें :