नरेंद्र मोदी के चेहरे पर भाजपा लड़ेगी 2023 का विधानसभा चुनाव,जानें BJP का पूरा गेमप्लान

Author विकास सिंह| Last Updated: बुधवार, 31 अगस्त 2022 (15:39 IST)
हमें फॉलो करें

भोपाल। मध्यप्रदेश में 2023 का भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे को आगे रखकर लड़ने की तैयारी कर रही है। जैसे-जैसे चुनाव करीब आता जा रहा है भाजपा की रणनीति साफ होती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों और कार्यक्रमों में अक्सर मध्यप्रदेश का जिक्र कर रहे है वहीं भाजपा सरकार और संगठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र में रखकर अपने कार्यक्रमों को अमलीजामा पहना रही है।


चुनाव से पहले मोदी चेहरे की ब्रॉडिंग!-विधानसभा चुनाव से पहले लोगों तक मोदी सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के लिए प्रदेश भाजपा सरकार ने नया अभियान शुरु करने जा रही है। प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन 17 सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर 2022 तक एक विशेष प्रदेश स्तरीय अभियान चलाने जा रही है। अभियान में मोदी सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जनता तक पहुंचाने और उसके जनता से उसके फीडबैक लेने का काम किया जाएगा।

मंगलवार को मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक के बाद मंत्रियों के साथ लंबी चर्चा कर पूरे कार्यक्रम पर विस्तार से चर्चा की। अभियान की जिम्मेदारी प्रभारी मंत्रियों को सौंपी गई है। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभाग जिला स्तर पर सारी तैयारियों को सुनिश्चित करने के लिए रूपरेखा तैयार करें एवं विभागीय मंत्री अपने विभाग की इसकी समीक्षा करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी पात्र हितग्राही सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित न रह जाए।

क्या है पूरा अभियान?-

यह पूरा अभियान दो चरणों में चलाया जाएगा,जिसमें पहला चरण 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक औऱ दूसरा 5 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 तक चला जाएगा। पहले चरण के अंतर्गत ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर शिविर लगाकर ऐसे हितग्राहियों का चुनाव किया जाएगा,जो किसी हितग्राही मूलक योजना के अंतर्गत पात्र हैं लेकिन उन्हें अब तक किसी योजना का लाभ नहीं मिला। इन शिविरों में हितग्राहियों के आवेदन पत्र का तत्काल निराकरण कर उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। वहीं दूसरे चरण के अंतर्गत ग्राम पंचायत और वार्ड में उसी स्थान पर एक बार फिर शिविर लगाएंगे, दूसरे चरण में मुख्य रूप से उन सभी आवेदनों का निराकरण करेंगे, जिन्हें प्रथम चरण में लाभ नहीं मिला था इसके साथ ही इस शिविर में भी नवीन आवेदनों को विचार में लाया जाएगा। योजनाओं की पूरी जानकारी और पहले व दूसरे चरण में आवेदनों की डाटा एंट्री के लिए एक पोर्टल बनाया जाएगा, जिसमें पूरा ब्यौरा होगा।

अभियान में इन योजनाओं पर विशेष फोकस?-इस पूरे अभियान में केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, आयुष्मान भारत योजना,
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना , पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, स्वामित्व, पीएम किसान सम्मान निधि,
पीएम स्वनिधि को प्रमुखता से शामिल किया गया है।


‘मन की बात’ में मध्यप्रदेश की तारीफ-पिछले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के दतिया जिले से लेकर इंदौर और मंडला जिले की तारीफ करने को भी इसी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दतिया जिले में “मेरा बच्चा अभियान" में भजन-कीर्तन के आयोजन के साथ पोषण गुरु कहलाने वाले शिक्षकों को बुलाने की तारीफ की। इसके साथ प्रधानमंत्री ने तिरंगा अभियान में इंदौर में लोगों के मानव श्रृंखला के जरिए भारत का नक्शा बनाने और उसके गिनीज बुक में शामिल होने का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में प्रदेश की मंडला जिले में मोचा ग्राम पंचायत में बने अमृत सरोवर का जिक्र करते हुए कहा कि अमृत सरोवर कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के पास बना है और इससे इस इलाके की सुन्दरता को और बढ़ा दिया है।


2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा वोटरों को डबल इंजन वाली सरकार के माध्यम से सीधा संदेश देने की रणनीति पर काम कर रही है। केंद्र की योजनाओं को राज्य सरकार के द्धारा बेहतर क्रियान्वयन के साथ उनको आगे बढ़ाकर वोटरों को सीधा कनेक्ट करने की कोशिश में जुटी है।



और भी पढ़ें :