बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2023
  2. विधानसभा चुनाव 2023
  3. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023
  4. Shivraj cabinet expansion in Madhya Pradesh
Written By Author विकास सिंह
Last Updated : शनिवार, 26 अगस्त 2023 (09:19 IST)

शिवराज कैबिनेट में बने 3 नए मंत्री, गौरीशंकर बिसेन, राजेंद्र शुक्ल और राहुल लोधी ने ली मंत्री पद की शपथ

शिवराज कैबिनेट में बने 3 नए मंत्री, गौरीशंकर बिसेन, राजेंद्र शुक्ल और राहुल लोधी ने ली मंत्री पद की शपथ - Shivraj cabinet expansion in Madhya Pradesh
भोपाल। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शिवराज कैबिनेट का आज विस्तार हो गया है। राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में तीन विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में सुबह 8.45 बजे शुरु हुए शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने गौरीशंकर बिसेन, राजेंद्र शुक्ल और राहुल लोधी को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। गौरीशंकर बिसेन और राजेंद्र शुक्ल ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली, जबकि राहुल लोधी ने राज्य मंत्री की शपथ ली।

चुनाव से दो महीने पहले होने जा रहे कैबिनेट विस्तार में जिन तीन चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है उसके कई सियासी मायने है। राजेंद्र शुक्ल और गौरीशंकर बिसेन दोनों ही पिछले शिवराज सरकार में मंत्री रह चुके है, जबकि राहुल लोधी पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के भतीजे है।

चुनाव से ठीक पहले विस्तार क्यों?- चुनाव से ठीक पहले इन तीनों चेहरों को कैबिनेट में शामिल किए जाने का सबसे बड़ा कारण मंत्रिमंडल के क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करना है। शिवराज कैबिनेट के चौथे कार्यकाल में महाकौशल से वर्तमान में केवल एक मंत्री रामकिशोर कांवरे है। राज्यमंत्री कांवरे बालाघाट जिले से पहली बार विधायक चुने गए थे। गौरतलब है कि पूर्व में शिवराज सरकार के मंत्री रहे गौरीशंकर बिसेन को दरकिनार कर रामकिशोर कांवरे को मंत्री बनाया गया। वहीं विंध्य से आने वाले भाजपा की सीनियर नेता राजेंद्र शुक्ल को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया  है।
दअसल मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा को दिग्गज नेताओं की  सीधी नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। महाकौशल और विंध्य दोनों से ही क्षेत्र का  मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व नहीं मिलने से स्थानीय स्तर पर नाराजगी के सुर लंबे समय से सुनाई दे रहे थे।   
ये भी पढ़ें
चुनाव से 2 महीने पहले शिवराज कैबिनेट के विस्तार की Inside Story