मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. मध्यप्रदेश
  4. CM Shivraj targeted Congress in Jabalpur
Written By Author विकास सिंह
Last Updated : शनिवार, 26 अगस्त 2023 (09:47 IST)

जबलपुर में कांग्रेस पर बरसे सीएम शिवराज, कटंगी और पौंडी को तहसील बनाने का ऐलान

जबलपुर में कांग्रेस पर बरसे सीएम शिवराज, कटंगी और पौंडी को तहसील बनाने का ऐलान - CM Shivraj targeted Congress in Jabalpur
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर जिले की कटंगी और पौंडी को तहसील बनाने का एलान किया है। आज कटंगी महिला सम्मेलन में बोलते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि  तहसील बनाने के आदेश जल्द जारी कर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इसके साथ पाटन जनपद मुख्यालय के हाईस्कूल को हायर सेकेण्डरी स्कूल के रूप में उन्नत करने का भी एलान किया  है।

कटंगी के महिला सम्मेलन में बहनों से संवाद करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि सरकार ने बहन बेटियों को सरकार चलाने के सूत्र दिए हैं। उनकी जिन्दगी बदलने का अभियान जारी है। बहन-बेटियां आत्मविश्वास और सम्मान से जीवन जिये। हर स्तर पर उनके सहयोग और प्रोत्साहन के लिए योजनाएँ क्रियान्वित की गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सवा करोड़ बहनों का प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है। बहनों की राखियां स्नेह, प्यार और आत्मीयता का मजबूत बंधन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 27 अगस्त को दोपहर 1 बजे बहनों के साथ भोपाल में रक्षा-बंधन का कार्यक्रम होगा जिसमें बहनें अपने गाँव तथा वार्ड से शामिल होंगी।

कार्यक्रम में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने पंद्रह महीने के कार्यकाल में कई योजनाओं को बंद कर दिया था और अब अगर फिर कांग्रेस सरकार आई तो कई योजनाएं बंद हो जाएगी।

बहन-बेटियों के दु:ख दर्द दूर करेंगे-मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सबने परिवारों में बेटा-बेटी के बीच के भेदभाव को देखा भी है और अनुभव भी किया है। बेटा-बेटी को बराबर माना जाए, बेटी को बोझ न समझा जाए, इस उद्देश्य से ही लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई, जिससे जो भी बेटी पैदा हो, वह लखपति हो। बेटियों की पढ़ाई के लिए उचित व्यवस्था और आर्थिक प्रोत्साहन की व्यवस्था की गई। बहनें पंचायतें और नगरीय निकाय चलाने में भूमिका निभाएं, इसलिए नगरीय और पंचायत राज निकायों में बहनों के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई। लाड़ली बहना योजना में बहनों को प्रतिमाह 1000 रुपये उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इस राशि को बढ़ाकर 3000 रुपये किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि स्व-सहायता समूहों से जुड़ी बहनों की आय 10 हजार रुपये प्रतिमाह हो। जब तक मैं बहन-बेटियों के दु:ख दर्द दूर नहीं कर दूंगा चैन से नहीं बैठूंगा।

पाटन में दो सीएम राइज स्कूल- मुख्यमंत्री ने 548 करोड़ के विकास कार्यों का वर्चुअल भूमि-पूजन किया। इसके अंतर्गत 503 करोड़ रुपये की जबलपुर ग्रामीण समूह जल-प्रदाय योजना, 45 करोड़ 78 लाख रुपये से निर्मित होने वाले 19.80 कि.मी. लम्बे पाटन-पौंडी मार्ग तथा 10 लाख की राशि से निदान फाल का सौंदर्यीकरण कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पाटन में दो सीएम राइज स्कूलों का कार्य आरंभ हो गया है। प्रत्येक स्कूल के निर्माण पर 38 से 40 करोड़ रुपये का व्यय होगा।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना में मिलेगा आवास-मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार लोगों की जिन्दगी बदलने का अभियान चला रही है। किसान परिवारों को केन्द्र सरकार से 6 हजार रुपये तथा राज्य सरकार से 6 हजार रुपये प्रति वर्ष उपलब्ध कराये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रदेश के हर जरूरमंद परिवार के लिए आवास की व्यवस्था की गई है। इस योजना में जिनका नाम नहीं होगा उन्हें मुख्यमंत्री जन आवास योजना में आवास उपलब्ध कराया जाएगा। बेहतर पढ़ाई की सुविधा के लिए सीएम राइज स्कूलों की व्यवस्था की जा रही है, जिनमें स्मार्ट क्लास रूम, लेब, लायब्रेरी, खेल मैदान और विशेषज्ञों से ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था होगी।