शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2023
  2. विधानसभा चुनाव 2023
  3. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023
  4. First list of Congress candidates will come in Madhya Pradesh in September
Written By
Last Modified: भोपाल , मंगलवार, 22 अगस्त 2023 (00:38 IST)

MP Assembly Election 2023 : सितंबर में आएगी कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची

Congress
Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 230 सदस्‍यीय विधानसभा के चुनाव के लिए टिकट चाहने वालों के 4 हजार से अधिक आवेदनों की जांच शुरू कर दी है और 90-110 उम्मीदवारों की पहली सूची 10 सितंबर तक घोषित होने की संभावना है।
 
पार्टी के राज्य चुनाव पैनल के एक सदस्य ने सोमवार को यह जानकारी दी। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 2018 के राज्य चुनावों में हारी हुई 39 सीटों के लिए 17 अगस्त को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है जबकि प्रदेश में विधानसभा चुनावों की अभी घोषणा नहीं हुई है।राज्य में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं।
 
प्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता ने बताया, कई सीट के लिए हमें 25 से अधिक आवेदन मिले हैं, जबकि कुछ सीट पर यह संख्या पांच है। वर्तमान में चार हजार से अधिक आवेदन हो सकते हैं। हम उनकी जांच करेंगे और दो सितंबर को पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी (जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में) की बैठक होने की उम्मीद है जिसमें हर सीट पर दो से तीन संभावित नाम लेकर आएंगे।
 
उन्होंने कहा, इस बैठक के बाद संभावित उम्मीदवारों के नाम पार्टी के संसदीय बोर्ड को भेजे जाएंगे जो अंतिम फैसला लेगा। हम 10 सितंबर तक 90-10 उम्मीदवारों की पहली सूची लेकर आएंगे। पार्टी के अंदरुनी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस की पहली सूची में उन 66 सीट के उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं, जिन पर कांग्रेस लगातार पांच बार हार चुकी है।
 
उन्होंने कहा कि प्रदेश इकाई प्रमुख कमलनाथ की अध्यक्षता में मध्य प्रदेश चुनाव समिति की रविवार को यहां बैठक हुई, लेकिन प्रदेश के नए प्रभारी रणदीप सुरजेवाला इसमें शामिल नहीं हो सके।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)
ये भी पढ़ें
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थक को दिला पाएंगे टिकट?