सोमवार, 15 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2024
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. लोकसभा चुनाव समाचार
  4. bjp MP harsh vardhan announced his retirement
Last Updated : रविवार, 3 मार्च 2024 (14:29 IST)

भाजपा सांसद हर्षवर्धन का राजनीति से संन्यास, चांदनी चौक से नहीं मिला टिकट

Dr. Harsh Vardhan
Harsh vardhan news in hindi : पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता डॉक्टर हर्षवर्धन ने रविवार को राजनीति से संन्यास ले लिया। उन्होंने कहा कि कृष्णा नगर स्थित ENT क्लिनिक मेरा इंतजार कर रहा है। भाजपा ने चांदनी चौक लोकसभा सीट से उनके स्थान पर प्रवीण खंडेलवाल को टिकट दिया था।
हर्षवर्धन ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि तीस साल से अधिक के शानदार चुनावी करियर में मैंने सभी पांच विधानसभा और दो संसदीय चुनाव लड़े, जो मैंने बड़े अंतर से जीते, और पार्टी संगठन और राज्य और केंद्र की सरकारों में कई प्रतिष्ठित पदों पर काम किया। अब मैं अपनी जड़ो की ओर वापसी के लिए अनुमति चाहता हूं।
 
उन्होंने कहा कि पचास साल पहले जब मैंने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने की इच्छा के साथ जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर में एमबीबीएस में प्रवेश लिया तो मानव जाति की सेवा सेवा ही मेरा आदर्श वाक्य था। दिल से एक स्वयंसेवक बनकर, मैं हमेशा कतार के अंतिम व्यक्ति की सेवा करने की कोशिश करता रहा हूं। इस तरह मैं दीन दयाल उपाध्याय के अंत्योदय दर्शन को मानने वाला रहा हूं।
 
भाजपा सांसद ने अपनी पोस्ट में लिखा कि तत्कालीन आरएसएस नेतृत्व के आग्रह पर मैं चुनावी मैदान आया। वे मुझे केवल इसलिए मना सके क्योंकि मेरे लिए राजनीति का मतलब हमारे तीन मुख्य शत्रुओं - गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ने का अवसर था।
हर्षवर्धन ने आगे लिखा कि, मेरी एक अद्भुत पारी रही जिसके दौरान आम आदमी की सेवा करने को मैं जुनूनी तौर पर जुटा रहा। मैंने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के साथ-साथ 2 बार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया। यह विषय मेरे दिल के करीब है। मुझे पहले पोलियो मुक्त भारत बनाने की दिशा में काम करने और फिर COVID-19 के संक्रमण के दौरान उससे जूझ रहे हमारे लाखों देशवासियों के स्वास्थ्य की देखभाल करने का दुर्लभ अवसर मिला।
 
मानव जाति के लंबे इतिहास में, केवल कुछ ही लोगों को गंभीर खतरे के घंटों में अपने लोगों की रक्षा करने का विशेषाधिकार दिया गया है, और मैं गर्व से दावा कर कर सकता हूं कि मैंने जिम्मेदारी से मुंह नहीं मोड़ा, बल्कि इसका स्वागत किया।
 
उल्लेखनीय है कि भाजपा ने दिल्ली में शनिवार को 5 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी। पार्टी ने इनमें से 4 सीटों पर प्रत्याशी बदल दिए। जिन दिग्गजों के टिकट काटे गए उनमें हर्षवर्धन के साथ ही मीनाक्षी लेखी, रमेश बिधूड़ी और गौतम गंभीर भी शामिल है।
Edited by : Nrapendra Gupta  
ये भी पढ़ें
BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, कांग्रेस पर बढ़ा दबाव, महासचिव ने बताया कब घोषित होंगे नाम