लोकसभा चुनाव 2019 में एकतरफा जीत के बाद मोदी को वैश्विक नेताओं ने दी बधाई

Last Updated: शुक्रवार, 24 मई 2019 (00:53 IST)
वॉशिंगटन/बीजिंग। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित विश्वभर के नेताओं ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आम चुनावों में शानदार पर दी। वैश्विक नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए मोदी के साथ मिलकर काम का संकल्प लिया।
अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा को बड़ी चुनावी जीत के लिए शुभकामनाएं। प्रधानमंत्री मोदी की वापसी से भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है। मैं हमारे महत्वपूर्ण काम जारी रखने का इच्छुक हूं।’
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में शी ने मोदी को उनके नेतृत्व में राजग की जीत के लिए बधाई दी है।
उन्होंने कहा कि पत्र में शी ने भारत और चीन के संबंधों के महत्व को रेखांकित करते हुए दोनों देशों के बीच विकासपरक संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने की इच्छा जाहिर की। उन्होंने लिखा कि आपके नेतृत्व में राजग की भारत के 17वें लोकसभा चुनाव में जीत के अवसर पर मैं आपको हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मोदी को बधाई दी। पुतिन ने अपने बधाई संदेश में कहा कि मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर आप दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती को मजबूत करेंगे और सर्वांगीण विकास विशेषकर रणनीतिक साझेदारी को दृढ करेंगे।
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी मोदी को भव्य जीत पर बधाई देते हुए कहा कि दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय सहयोग, शांति और समृद्धि के लिए अफगानिस्तान के लोग और सरकार सहयोग बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।
श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। उन्होंने लिखा कि जीत पर शुभकामनाएं। लोगों ने आपके नेतृत्व पर दोबारा भरोसा जताया है। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रॉनिल विक्रमसिंघे ने कहा कि नरेन्द्र मोदी को शानदार जीत पर बधाई। मैं आपके साथ करीबी तौर पर काम करने को लेकर आशान्वित हूं।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर शानदार जीत पर शुभकामनाएं दीं। मोदी ने उनको शुभकामनाओं के लिए शुक्रिया भी कहा।

बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने पिछले 5 वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति को रेखांकित करते हुए शांति, प्रगति और समृद्धि के अपने साझा दृष्टिकोण व भारत-जापान की विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी को और मजबूत बनाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। अगले माह ओसाका में जी-20 देशों के सम्मेलन में दोनों नेताओं की बैठक की उम्मीद है।
इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सबसे पहले मोदी को प्रचंड बहुमत के लिए बधाई दी। बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट में कहा कि मेरे दोस्त नरेन्द्र मोदी, आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं।

उन्होंने कहा कि हम साथ मिलकर भारत और इसराइल के बीच घनिष्ठ मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे। बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त। नेतन्याहू ने हिब्रू के साथ-साथ हिन्दी और अंग्रेजी में ट्वीट किया।
नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अपने ट्वीट में कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत पर बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि मैं सभी की सफलता की कामना करता हूं। मैं आपके (प्रधानमंत्री मोदी) साथ करीबी रिश्ता बनाकर काम करने को आशान्वित हूं।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बधाई देते हुए कहा कि जोरदार नतीजे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लोगों द्वारा आप पर जताए विश्वास का प्रतिबिम्ब हैं। भूटान के प्रधानमंत्री ने लोतेय त्शेरिंग ने मोदी को बधाई देते हुए आने वाले वर्षों में उनके साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘हमने परिणाम देखे हैं...हम निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ काम करने को इच्छुक हैं। महासचिव और उनके (मोदी) बीच जलवायु परिवर्तन जैसे कई मुद्दों पर मजबूत संबंध हैं।’

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रिकॉर्ड सीटों के साथ केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है।

 

और भी पढ़ें :