Poll of Polls कहता है फिर एक बार मोदी सरकार

सारे Exit Polls का निचोड़ निकाला जाए तो यह बात सामने आती है कि एनडीए (NDA) को ज्यादा से ज्यादा 365 और कम से कम 242 सीटें मिल सकती हैं। औसत निकलता है 292 सीटें।

Last Updated: रविवार, 19 मई 2019 (22:28 IST)
के परिणाम की फिल्म 23 मई को रिलीज होने वाली है, लेकिन उसके पहले के रूप में ट्रेलर सामने आ चुका है। जरूरी नहीं है कि जिस फिल्म का ट्रेलर अच्‍छा हो वो फिल्म भी अच्छी ही निकले। यही बात एग्जिट पोल पर भी लागू होती है।
बहरहाल, ज्यादातर एग्जिट पोल्स ने रुझान (NDA) के पक्ष में दिखाया है और इससे बीजेपी के समर्थकों ने निश्चित रूप से राहत की सांस ली होगी। पिछले कुछ महीनों से वे लगातार कई मोदी के लिए कंधा से कंधा लगाए डटकर खड़े थे और लगातार हो रही आलोचनाओं का सामना कर रहे थे। वे ट्रेलर देख खुशियां मना रहे हैं।

दूसरी ओर विपक्षी दलों के पास अब इसी आसरे का तिनका है कि एग्जिट पोल गलत भी साबित होते आए हैं, हालांकि खुद उन्हें भी इस तिनके पर भरोसा कम है।
ज्यादातर पोल्स ने जो तस्वीर दिखाई है, उससे साफ झलक रहा है कि की सरकार फिर बनने जा रही है और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी पारी खेलने के लिए पैड पहन चुके हैं।

पोल्स की बात की जाए तो टाइम्स नाउ-वीएमआर ने सीधे-सीधे एनडीए को 300 पार करा दिया है। 306 सीटें दी हैं जबकि को 132 पर ही संतोष करना पड़ेगा। इंडिया टूडे माय एक्सिस इंडिया का कहना है कि 365 के आंकड़े तक भी जा सकते हैं।
इसी तरह सुदर्शन न्यूज ने 313, रिपब्लिक जन की बात ने 305, सुवर्ण न्यूज 24 बाय 7 ने 305 और चाणक्य ने 340 सीटें एनडीए को दी हैं। इनके हिसाब से NDA फिर धमाका करने जा रही है। यूपीए को इन्होंने सवा सौ के आसपास बांधा है।

रिपब्लिक सी वोटर ने 287 और इंडिया न्यूज पोल स्ट्रेट ने 298 का आंकड़ा NDA को दिया है। दो पोल्स ऐसे सामने आए हैं जिनमें यूपीए लड़खड़ाती नजर आ रही है। बहुमत के जादुई आंकड़े 272 से कुछ कदम दूर एनडीए रह सकती है।

न्यूज एक्स-नेता ने एनडीए को 242 और एबीपी न्यूज ने 267 सीटें एनडीए को दी है जबकि दोनों पोल्स ने यूपीए क्रमश: 164 और 127 सीटें दी हैं। अगर इन्हें भी सही मान लिया जाए तो एनडीए थोड़ी-बहुत जोड़तोड़ से सरकार बना सकता है।
अब सवाल यह उठता है कि क्या इन पर यकीन किया जाए? सभी लगभग एक ही सुर में बोल रहे हैं तो विश्वास किया जा सकता है। यदि पोल ऑफ पोल्स की बात की जाए। इनके अलावा कुछ और पोल्स को लेकर औसत निकाला जाए तो भी एनडीए भारी पड़ रहा है। औसत के आधार पर एनडीए को 292 सीटें मिल रही हैं। यानी सरकार बनाने के जादुई आंकड़े से ज्यादा।

बहुमत के आंकड़े को पार कर सकता है NDA

सर्वाधिक 365 सीट तक मिल सकती हैं और कम से कम 242, यदि 242 सीटें भी मिलती हैं तो भी सरकार बनाने की स्थिति में वे रहेंगे। पोल ऑफ पोल्स भी कहता है कि सरकार NDA की बन रही है।

 

और भी पढ़ें :