0

वैक्सीन ना लगवाने वालों की जिंदगी मुश्किल बनाएगा फ्रांस

गुरुवार,अगस्त 5, 2021
0
1
भारत में कोविड महामारी के कारण कराड़ों लोग बेरोजगार हुए हैं। इनमें सबसे ज्यादा महिलाएं हैं। और यह असर स्थायी हो सकता है। 44 साल की सावित्री देवी लगातार नौकरी खोज रही हैं। वह दिल्ली की एक फैक्ट्री में काम करती थीं लेकिन पिछले साल महामारी में उनकी और ...
1
2
कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने मिलकर तैयार किया है। भारतीय ड्रग कंट्रोलर (DCGI) ने जनवरी में ही इसके इस्तेमाल की अनुमति दे दी थी। अब तक भारत में कोवैक्सीन की करीब 6 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं।
2
3
विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही अधिकांश भारतीयों में कोरोनवायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बन गए हों, लेकिन टीकाकरण और कोविड से सावधानियां ही महामारी से बाहर निकलने का रास्ता हैं। देश के शीर्ष चिकित्सा निकाय, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR)की ओर से ...
3
4
कोरोनावायरस (Coronavirus) की पहली लहर के दौरान भारत के शराब कारोबार को भारी घाटा हुआ था लेकिन इस साल कोरोना की दूसरी लहर में लगे लॉकडाउन के दौरान शराब कारोबार को खास नुकसान नहीं झेलना पड़ा, बल्कि बीयर समेत कई अन्य शराबों की बिक्री बढ़ी।
4
4
5
इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बैटरी में इस्तेमाल होने वाले खनिजों के दामों में बढ़ोतरी से यह बैटरियां भारत में भी महंगी हुई हैं। लेकिन जानकार इससे भी बड़ी समस्या इनके निर्माण के लिए भारत की चीन पर निर्भरता को मानते हैं।
5
6
कुछ शब्दों में अपनी बात कहने का प्लैटफॉर्म ट्विटर भारत सरकार की नजरों से उतरता दिख रहा है और इसकी जगह भारत में बनाया गया ऐसा ही मंच कू लेता दिखाई दे रहा है।
6
7
सोमवार को चीन और अमेरिका के नेताओं की शिखर वार्ता बेनतीजा खत्म हो गई। हालांकि दोनों पक्षों ने संबंध सुधारने की बात कही, पर संकेत कुछ और कह रह हैं।
7
8
भूटान एक सप्ताह के भीतर अपनी अधिकांश योग्य आबादी को कोरोना का दूसरा टीका लगाने में सफल रहा है। छोटे से देश के तेज टीकाकरण की तारीफ यूनिसेफ ने भी की है। भूटान बाकी देशों के लिए एक उदाहरण साबित हो सकता है।
8
8
9
भारत सरकार ने संसद में कहा कि देश में ऑक्सीजन की कमी की वजह से कोई कोरोना मौत नहीं हुई है। कौन विश्वास करेगा, क्योंकि बहुत से लोगों के अनुभव कुछ और रहे हैं। ये त्रासदी हमारे विभाग को भी छूकर गई है।
9
10
रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने चेतावनी दी है कि उनकी नौसेना ऐसे हमलों के लिए तैयार है जिन्हें रोका नहीं जा सकेगा।
10
11
दुनिया भर में पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कोविड टीका लगने के बाद अधिक दुष्प्रभावों की रिपोर्ट्स आ रही हैं। हालांकि कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं हैं लेकिन जो भी अध्ययन हैं, उनमें भी लैंगिक आधार पर जांच की उपेक्षा है।
11
12
तृणमूल अध्यक्ष ममता बनर्जी ने तीसरी बार पश्चिम बंगाल का मुख्यमंत्री बनने के बाद विपक्षी एकता की कोशिश शुरू की है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले वे बीजेपी के खिलाफ विपक्षी दलों का मोर्चा बनाना चाहती हैं।
12
13
गर्मियों का मौसम चल रहा है और बिजली की बढ़ी मांग के चलते दुनिया के कुछ देश इसकी भारी कमी से जूझ रहे हैं। कुछ देशों में तो हालात इतने खराब हैं कि यहां बिजली की कमी से परेशान होकर लोग सरकारों के खिलाफ सड़क पर उतर आए हैं।
13
14
दिल्ली में कई ऐसे पैरेंट्स हैं, जो कोरोना की आर्थिक मार के चलते अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में भेज रहे हैं। लेकिन कई बार पूरी फीस न भरने के चलते प्राइवेट स्कूल बच्चों को ट्रांसफर सर्टिफिकेट देने में आनाकानी कर रहे हैं।
14
15
दुनियाभर में मशहूर भारतीय शादियों की चमक कोरोना काल में फीकी पड़ी है। शॉपिंग ऑनलाइन हो रही है। गेस्ट लिस्ट छोटी हो गई है। पिछले साल तक कोरोना प्रतिबंधों की शिकायतें आ रही थीं लेकिन अब लोग इन्हें सामान्य मान चुके हैं।
15
16
म्यांमार से सटे चीनी शहर में कोरोना के प्रकोप को खत्म करने के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य कोड से जुड़ी चेहरे की पहचान तकनीक का प्रयोग शुरू किया गया है। चीन दुनिया के सबसे अधिक सर्वेलांस करने वाले देशों में से एक है, जहां सरकार सभी सार्वजनिक स्थानों को ...
16
17
बुनियादी सुविधाओं और डिजिटलीकरण की कमी से जूझते सरकारी स्कूलों में टीचर भी कम हो रहे हैं। ये हाल तब है जबकि कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई के दबाव और जरूरतों ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है।
17
18
मौसमी वेबसाइट स्पेसवेदर.कॉम के मुताबिक सूर्य के वायुमंडल से उत्पन्न तूफान का पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के प्रभुत्व वाले अंतरिक्ष के क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। एक भयंकर सौर तूफान 16 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ ...
18
19
गुरुवार को एक भाषण में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान से फौजें बुलाने के अपने फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि वहां के लोगों को अपना भविष्य खुद तय करना चाहिए। अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिक वापस बुलाने की समयावधि को और कम कर दिया ...
19