20 सालों से यूएफओ का दिखना बढ़ता जा रहा है, माना अमेरिका ने

aliens on earth
DW| Last Updated: गुरुवार, 19 मई 2022 (09:02 IST)
हमें फॉलो करें
अमेरिकी सरकार के रक्षा विभाग ने संसद को बताया है कि पिछले 20 सालों में का दिखना बढ़ता ही गया है। संसद में करीब 50 सालों में पहली बार हो रही यूएफओ पर सुनवाई के दौरान यह बात सामने आई। आसमान में उड़ने वाले अज्ञात विमानों को लेकर लंबे समय से कई बातें कहीं जाती रही हैं लेकिन यह करीब 50 सालों में पहली बार है, जब में इस विषय पर एक सुनवाई हो रही है।

अपने मुख्यालय 'पेंटागन' के नाम से जाने जाने वाले में नेवल इंटेलिजेंस के डिप्टी निदेशक स्कॉट ब्रे ने संसद की एक समिति को बताया कि 2000 के शुरुआती दशक से ही हमने सैन्य प्रशिक्षण इलाकों और हवाई उड़ान के दूसरे इलाकों में आसमान में अनधिकृत या अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं के देखे जाने में बढ़ोतरी दर्ज की है।
ब्रे ने बताया कि यह बढ़ोतरी इसलिए दर्ज की गई है, क्योंकि अमेरिकी सेना इन्हें देखे जाने की खबरों से शर्म की भावना को हटाने की कोशिश में लगी हुई है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि को इन यूएफओ के परग्रही होने के कोई संकेत नहीं मिले हैं।

अमेरिकी सेना के पास यूएफओ के होने या न होने के सबूत नहीं
लेकिन वहीं उन्होंने इस संभावना को पूरी तरह से नकारा नहीं। उन्होंने कहा कि ये क्या है या क्या नहीं है, इस विषय में हमने कोई पूर्व धारणाएं नहीं बनाई हैं। जून 2021 में अमेरिका के खुफिया विभाग ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि आसमान में किसी भी परग्रही चीज के होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं।

हालांकि विभाग ने यह माना था कि सैन्य पायलटों ने इस तरह के दर्जनों यूएफओ देखे हैं और उनके पास इनके बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं था। इनमें से कुछ को तो ड्रोन या पक्षी माना जा सकता है जिन्होंने अमेरिकी सेना के रडार प्रणालियों में भ्रम पैदा कर दिया हो।
गंभीर हुआ उड़न तश्तरियों का मामला, अमेरिका ने बनाया जांच दल

कुछ और यूएफओ चीन या रूस जैसे देशों द्वारा सैन्य उपकरणों या तकनीक के परीक्षण का नतीजा हो सकते हैं। अमेरिकी सेना और खुफिया विभाग को मुख्य रूप से यह जानने में दिलचस्पी है कि इन यूएफओ का अमेरिका के खिलाफ किसी खतरे से संबंध तो नहीं है।

इस सुनवाई को करवाने वाली संसदीय समिति के अध्यक्ष इंडिआना से डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद आंद्रे कार्सन ने कहा कि अज्ञात हवाई वस्तुएं राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से खतरा हो सकती हैं और उन्हें इसी दृष्टिकोण से देखा जाना चाहिए।
माना जाता है कि अमेरिकी सरकार के पास इस विषय पर और भी जानकारी है, जो उसने अभी तक सार्वजनिक नहीं की है। पिछले साल खुफिया विभाग के अधिकारियों द्वारा जारी की गई एक अंतरिम रिपोर्ट में बताया गया था कि 144 विमानों या विमान जैसी वस्तुओं को रहस्मयी गति या प्रक्षेप पथ पर उड़ते हुए देखा गया है।

सीके/एए (एएफपी, एपी)



और भी पढ़ें :