लाखों साल पुराना तोता मिला न्यूजीलैंड में

Last Updated: गुरुवार, 8 अगस्त 2019 (11:02 IST)
प्र‍तीकात्मक
लाखों साल पहले में विशालकाय तोते रहा करते थे जिनकी लंबाई एक मीटर थी और वजन सात किलोग्राम तक हुआ करता था। आप जरूर पूछेंगे कि ये सच है क्या, इसका पता कैसे चला?
रिसर्चरों को करीब एक दशक पहले इस विशालकाय पक्षी के अवशेष मिले थे, प्रशांत सागर में स्थित न्यूजीलैंड में खनिकों के शहर सेंट बाथांस में। यह जानकारी अब सिडनी की फ्लाइंडर्स यूनिवर्सिटी और क्राइस्टचर्च की कैंटरबरी म्यूजियम ने दी है। खोज करने वालों ने इस पक्षी को हेराकल्स इनएक्सपेक्टाटस का नाम दिया है। नाम में उसका हर्कुलस जैसा विशाल होना और असंभावित तरीके से मिलना निहित है।
विशाल तोते के जीवाश्म की उम्र 190 लाख साल आंकी गई है। अनुमान लगाया गया है कि जीवनयापन के लिए यह विशाल तोता छोटे तोतों को भी खाता रहा होगा। आजकल ज्यादातर तोते शाकाहारी होते हैं और घासफूस खाकर अपना पेट पालते हैं। रिसर्चर अभी तक यह नहीं जान सके हैं कि यह विशालकाय तोता उड़ सकता था या नहीं।

तोते का पाषाण जीवाश्म 2008 में ही मिल गया था। शोधकर्ताओं को पहले जीवाश्म के बड़े आकार के कारण ये लगा कि यह पक्षी चील रहा होगा। फ्लाइंडर्स यूनिवर्सिटी के प्रो. ट्रेवर वोर्दी ने बताया, "शुरू में तो हमने तोते के बारे में सोचा ही नहीं।" रिसर्चरों की टीम को इस बात को समझने में काफी समय लगा कि इन गुणों वाला पक्षी तोता ही होगा।
एमजे/एनआर(डीपीए)

 

और भी पढ़ें :