कैसा रहेगा WTC फाइनल में मौसम-पिच का हाल, क्या हो सकता है प्लेइंग कॉम्बिनेशन?

WTC Final
Author अखिल गुप्ता| Last Updated: गुरुवार, 17 जून 2021 (14:43 IST)
WTC Final
भारतीय क्रिकेट टीम और क्रिकेट टीम टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में आमने-सामने आएंगी। चारों तरफ इस बड़े मुकाबले की चर्चा चल रही है, जो 18-22 जून को साउथेम्पटन में खेला जाएगा। मैच में दोनों टीमों की संभावित इलेवन क्या होगी, वहां का मौसम व पिच कैसी रहेगी और भी कई जरुरी जानकारी, हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं....

न्यूजीलैंड का मजबूत पक्ष



न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने अभी ही इंग्लैंड को उसी के घर पर टेस्ट सीरीज में मात दी है। ये जीत तो कीवी टीम के लिए बड़ी है ही, साथ ही साथ सीरीज के 2 मैच खेलने से टीम को टेस्ट चैंपियनशिप से एक अच्छी तैयारी मिल गई है। जिसके चलते उसका पलड़ा इस मैच में झुकता दिख रहा है।

इसके अलावा इस मैच में यदि न्यूजीलैंड के मजबूत पक्ष की बात करें, तो टीम में अनुभवी बल्लेबाज तो हैं ही, साथ ही ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जो टीम इंडिया के तोते उड़ा सकते हैं। बात कुछ ऐसी है कि इंग्लिश पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए हमेशा मदद रहती है। अब बाउंसी विकेट पर जब पेसर्स को मदद मिलेगी, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि न्यूजीलैंड के पेसर्स कितने अधिक खतरनाक हो जाएंगे। इसलिए कीवी टीम की तेज गेंदबाजी इकाई इस मैच में टीम का बेड़ा पार करवा सकती है।

भारत का मजबूत पक्ष



ऐसा माना जा रहा है कि भारत को न्यूजीलैंड की तरह टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले इंग्लैंड की कंडीशंस में खुद को ढ़ालने के लिए अधिक वक्त नहीं मिला, जिसके चलते उन्हें बड़े मैच में प्रैक्टिस की कमी खल सकती है। ये तर्क कई हद तक सही है, लेकिन हमें भूलना नहीं चाहिए कि मौजूदा भारतीय टीम को कम नहीं आंका जा सकता है।

उसके पास वर्ल्ड क्लास बॉलर्स के साथ-साथ बेहतरीन बल्लेबाजी इकाई की है। टीम पर गौर करें, तो विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा के रूप में टेस्ट के मंझे हुए बल्लेबाज तो हैं ही। इसके साथ रोहित शर्मा व ऋषभ पंत भी हैं, जो इस मैच में बहुत बड़ा रोल प्ले करने वाले हैं। भारत के पास रविचंद्रन अश्विन व रविंद्र जडेजा हैं, यदि टीम इन दोनों के साथ उतरती है, तो अंतिम दो दिनों में भारत के स्पिनर्स न्यूजीलैंड को छका सकते हैं।

आसमान में बने रहेंगे बादल


आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबला इंग्लैंड में खेला जाएगा और ये बात तो किसी से छिपी नहीं है कि वहां मौसम और पिच का अलग ही रिश्ता देखने को मिलता है। जैसा मौसम होगा, वैसा ही पिच बर्ताव करेगी। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार आसमान में पांचों दिन बादल छाए रहेंगे, साथ ही रिमझिम बारिश की भी आशंका है।


बादल छाए रहे, तो कीवी टीम फायदे में रहेगी, क्योंकि पिच पर अतिरिक्त उछाल होगा, जिसका फायदा न्यूजीलैंड को अधिक मिलेगा, ऐसी परिस्थिति में भारत के लिए मुश्किलें खड़ी होंगी। फाइनल के लिए साउथेम्पटन की पिच तैयार करने वाले क्यूरेटर ने पहले ही खुलासा किया है कि पिच को कुछ ऐसा बनाया गया है, ताकि हर गेंद रोमांच पैदा करे, पिच पर भरपूर बाउंस देखने को मिलेगा।

3.00 बजे से बांध लें अपनी सीट बेल्ट

भारत-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबला 18 जून से शुरु होगा। ये मैच 3.30 बजे (भारतीय समयानुसार) शुरु होगा। टॉस के लिए दोनों कप्तान 3 बजे मैदान पर आएंगे और तभी प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे। इस मैच को आप स्टार नेटवर्क के स्पोर्ट्स चैनल व हॉटस्टार पर लाइव देख सकते हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन


टीम इंडिया : शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा।


न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम : टॉम लाथम, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन, रॉम टेलर, हैनरी निकोलस, बीजे वाटलिंग, डैरेली मिचेल, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी, नील वैगनर, अजाज पटेल।



और भी पढ़ें :