U19 World Cup के फाइनल में हुए विवाद पर ICC ने 5 खिलाड़ियों पर लगाया बैन, 2 भारतीय खिलाड़ियों को भी मिली सजा...

bangladesh cricket u 19 team
पुनः संशोधित मंगलवार, 11 फ़रवरी 2020 (12:58 IST)
U19 World Cup के फाइनल मैच में भारत और बांग्लादेश के खिलाड़ियों में बहस हो गई। दोनों देशों के खिलाड़ियों में बात धक्का-मुक्की तक पहुंच गई थी। इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुएइंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में विवाद पैदा करने वाले 5 खिलाड़ियों को दोषी पाया है।

आइसीसी ने विश्व कप फाइनल में माहौल खराब करने के लिए 5 खिलाड़ियों को दोषी पाया है, जिनमें 3 बांग्लादेशी खिलाड़ी हैं, जबकि 2 भारतीय खिलाड़ी भी इस विवाद में लिप्त पाए गए।

जिन पांच खिलाड़ियों को आइसीसी ने दोषी पाया है उनमें बांग्लादेश के खिलाड़ी मोहम्मद तौहविद ह्रदोय, शमीम हुसैन और रकिबुल हनस का नाम शामिल है। वहीं, भारतीय खिलाड़ियों में नाम वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले और आइसीसी की वर्ल्ड कप टीम में चुने गए रवि बिश्नोई और आकाश सिंह का नाम शामिल है।
Ravi Bishnoi
इन सभी को आइसीसी ने अपने आचार संहिता के आर्टिकल 2.21 को तोड़ने का दोषी पाया है, जबकि बिश्नोई पर 2.5 आर्टिकल का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। इन सभी पांच खिलाड़ियों ने आइसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल के मैच रेफरी ग्रेमी लैब्रॉय द्वारा लगाए गए आरोपों को स्वीकार कर लिया है।
सभी आरोप मैदानी अंपायरों सैम एन और एड्रियन होल्डस्टोक, तीसरे अंपायर रवीन्द्र विमलासिरि और चौथे अंपायर पैट्रिक बोंगनी जेले ने लगाए।
क्या है निलंबन अंक के मायने :
निलंबन अंक आगामी अंतरराष्ट्रीय मैचों पर लागू होंगे। एक निलंबन अंक के मायने हैं कि खिलाड़ी एक वनडे या टी-20, अंडर-19 या ये टीम अंतरराष्ट्रीय मैच से बाहर रहेगा।


और भी पढ़ें :