सूर्यकुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिखाया 360 डिग्री का जलवा, 22 गेंदो में जड़े 61 रन

पुनः संशोधित रविवार, 2 अक्टूबर 2022 (21:53 IST)
हमें फॉलो करें
ने आज गुवाहाटी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वैसी ही पारी खेली जैसी पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स खेलते थे। मैदान के चारों ओर शॉट खेलने वाले सूर्यकुमार यादव को आधुनिक युग का मिस्टर 360 डिग्री कहा जाता है। आज इसका स्वाद दक्षिण अफ्रीका ने भी चखा।

सूर्यकुमार यादव ने 22 गेंद में 61 रन की पारी के दौरान पांच छक्के और इतने ही चौके जड़े। उन्होंने 18 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया जो की ओर से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है। उन्होंने इसके साथ ही विराट कोहली (नाबाद 49) के साथ तीसरे विकेट के लिए 43 गेंद में 102 रन की साझेदारी की।कोहली ने 28 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने इस दौरान टी20 करियर (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) में 11000 रन पूरे किये। उनके नाम अब 11030 रन है।

इससे पहले राहुल ने 28 गेंद की पारी में पांच चौके और चार छक्के की मदद से 57 रन बनाने के साथ शुरुआती विकेट के लिए कप्तान रोहित शर्मा (37 गेंद में 43 रन) के साथ 10 ओवर के अंदर 96 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी।

आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक (सात गेंद में नाबाद 17 रन) ने कागिसो रबाडा के खिलाफ चौका और फिर दो छक्के जड़कर टीम के स्कोर को 237 तक पहुंचाया।भारतीय टीम ने अपनी पारी में 25 चौके और 13 छक्के लगाये। दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने चार ओवर में महज 23 रन दिये और दो विकेट चटकाये।

रबाडा, वेन पार्नेल और लुंगी एनगिडी ने चार-चार ओवर के अपने कोटे में क्रमश:

57, 54 और 49 रन लुटाये। एनरिच नोर्खिया ने तीन ओवर में 41 रन दिये।

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पिछले कुछ मैचों में धीमी पारी के लिए आलोचना झेलने वाले राहुल ने पहली गेंद पर ही रबाडा के खिलाफ चौका जड़ा।

श्रृंखला के पहले मैच में खाता खोलने में नाकाम रहे रोहित को दूसरे ओवर में जीवनदान मिला जब वेन पार्नेल की गेंद उनके दस्तानों में लगकर स्लिप के क्षेत्ररक्षक के ऊपर से चार रनों के लिए चल गयी। उन्होंने तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये एनगिडी के खिलाफ टीम का पहला छक्का जड़ा।
दोनों ने इसके बाद पार्नेल, रबाडा और केशव महाराज के अगले तीन ओवरों में आक्रामक रूख अख्तियार कर पावरप्ले में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 57 रन कर दिया।

पावरप्ले के बाद भी राहुल की आक्रामक बल्लेबाजी जारी रही। उन्होंने सातवें और नौवें ओवर में नोर्खिया के खिलाफ छक्का जड़ा। नौवें ओवर में नोर्खिया के खिलाफ दोनों 21 रन बटोरे जिसमें रोहित ने भी दो चौका लगाया।

रोहित 10वें ओवर में महाराज की गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर स्टब्स के द्वारा लपके गये।उन्होंने 37 गेंद की पारी में सात चौकों के साथ एक छक्का लगाया।

राहुल ने अगले ओवर में एडेन मार्कराम के खिलाफ छक्का जड़कर 24 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि पारी के 12वें ओवर में महाराज का दूसरा शिकार बने।
इसके बाद क्रीज पर विराट कोहली की मौजूदगी में सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के सभी गेंदबाजों के खिलाफ मनमाफिक रन बटोरे जिसमें 15वें ओवर में रबाडा के खिलाफ दो छक्के और इतने ही चौके जड़े। इस ओवर से 22 रन बने।

सूर्यकुमार ने 17वें ओवर में पार्नेल के खिलाफ दो छक्का लगाकर 18 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में इस साल का उनका 50वां छक्का था और वह सूची में शीर्ष पर है। इसी ओवर में कोहली ने भी छक्का और फिर दो चौके जड़े। टीम ने पार्नेल के इस ओवर से 23 रन बटोरे।
पारी के 19वें ओवर में सूर्यकुमार कोहली के साथ गफलत का शिकार होकर रन आउट हो गये। उन्होंने कोहली के साथ 42 गेंद में 102 रन की साझेदारी की। कोहली ने दो चौके लगाकर टीम की रनगति को बनाये रखने की कोशिश की।क्रीज पर आये कार्तिक ने रबाडा के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के जड़कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया।



और भी पढ़ें :