Corona virus : दक्षिण अफ्रीका वनडे क्रिकेट श्रृंखला और आईपीएल के दौरान रहेगी सख्‍ती

पुनः संशोधित मंगलवार, 10 मार्च 2020 (00:37 IST)
नई दिल्ली। क्रिकेट प्रशंसक हमेशा स्टार क्रिकेटरों के करीब पहुंचकर सेल्फी और आटोग्राफ लेने के लिए आतुर रहते हैं लेकिन भारत में कोरोना (virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह शायद संभव नहीं हो पाएगा। भारत में इस वक्त 43 लोग 'कोविड 19' के पाजीटिव पाए गए हैं जिसमें से ज्यादातर संख्या इटली के पर्यटकों की है।
ऐसा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे श्रृंखला के साथ शुरू हो सकता है जिसमें क्विंटन डि कॉक और फॉफ डु प्लेसिस को स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित उपायों की जानकारी दी गई है जिसमें दर्शकों से बातचीत और सेल्फी लेने पर पाबंदी शामिल है।

लेकिन यह सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला तक ही सीमित नहीं रहेगा और 29 मार्च से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग में भी स्वास्थ्य संबंधित दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा जिसमें प्रशंसकों के समूहों के खिलाड़ियों से बात करने, हाथ मिलाने की कोशिश करने या फिर सेल्फी लेने के लिए करीब आने पर रोक लगी होगी।

दक्षिण अफ्रीकी टीम प्रबंधन के करीबी सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, खिलाड़ियों को बीमारी से रोकथाम संबंधित उपायों के बारे में बताया गया है क्योंकि वे विदेशों की यात्रा कर रहे हैं। इन उपायों में कई प्रोटोकाल शामिल हैं जिनका खुद के और साथ रहने वालों लोगों की सुरक्षा के लिए पालन करना जरूरी है। प्रशंसकों से मिलना, सेल्फी लेना और फोटो लेना भी इनमें शामिल था।

भीड़भाड़ में जाने से बचने की विशेष स्वास्थ्य सलाह दी गई है और दक्षिण अफ्रीका टीम की मेडिकल इकाई और उनके सुरक्षा अधिकारियों के उचित कदम उठाने की उम्मीद है ताकि उनके खिलाड़ियों को सेल्फी लेने के लिए दर्शकों द्वारा घेरा नहीं जाए।

बल्कि दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच मार्क बाउचर ने संकेत दिया है कि अगर मेडिकल टीम निर्देश देती है तो उनके खिलाड़ी हाथ मिलाने से भी परहेज कर सकते हैं। कुछ ऐसे ही दिशानिर्देश इंग्लैंड के खिलाड़ी भी श्रीलंका श्रृंखला के दौरान अपनाएंगे।

के बंद स्टेडियम में कराए जाने के सुझाव आए हैं जिससे मैच टीवी पर और डिजिटल मंचों पर लाइव स्ट्रीम किए जाएं, लेकिन बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इससे इनकार किया। उन्होंने कहा, क्या आपने एटीके बनाम बेंगलुरु एफसी के इंडियन सुपर लीग प्ले ऑफ मैच में दर्शकों की संख्या देखी थी? यह करीब 60 हजार (50 हजार से ज्यादा) थी। इसलिए हम लोगों को क्यों रोकेंगे?

हालांकि उन्होंने स्वास्थ्य संबंधित चेतावनी जारी करने की संभावना से इनकार नहीं किया ताकि खिलाड़ियों को लोगों के बीच जाने से रोका जा सके। आईपीएल के साथ समस्या यह है कि सभी फ्रेंचाइजी टीमों के प्रशंसकों से जुड़ी गतिविधियां होती हैं जो उनकी प्रायोजन प्रतिबद्धताओं का हिस्सा होती हैं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि फ्रेंचाइजी प्रशंसकों से जुड़े कार्यक्रमों की संख्या पर रोक लगाएगी या नहीं।


और भी पढ़ें :