'लेडी सहवाग' शैफाली वर्मा ने तूफानी बल्लेबाजी कर बनाया यह वर्ल्ड रिकॉर्ड, सभी छूट गए पीछे

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: शुक्रवार, 28 फ़रवरी 2020 (13:28 IST)
मेलबोर्न। भारतीय महिला क्रिकेट की तूफानी बल्लेबाज शैफाली वर्मा को 'लेडी सहवाग' इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि वे सहवाग की स्टाइल में विस्फोटक बल्लेबाजी करती हैं। वे में धमाके कर रही हैं। 16 साल की शैफाली ने एक अनोखा बनाकर दुनिया की तमाम दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।
ALSO READ:
16 साल की शैफाली ने सचिन तेंदुलकर का दिल जीता
शैफाली ने महिला टी-20 क्रिकेट करियर में 438 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 147.97 है। इसी स्ट्राइक रेट की वजह से वे दुनिया की नंबर 1 बल्लेबाज बन गई हैं।
इस उपलब्धि को आईसीसी ने भी ट्‍विटर पर शेयर किया है। दूसरे नंबर पर च्लोए ट्रायोन हैं जिन्होंने 138.31 के स्ट्राइक रेट से 722 रन बनाए हैं जबकि तीसरे नंबर पर रहने वाली एलिसा ने 1,875 रन 129.66 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं।
महिला टी-20 विश्व कप में शैफाली 3 मैचों में लगातार दूसरी बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' बनी हैं। 27 फरवरी को शैफाली ने भारत की लगातार तीसरी जीत (न्यूजीलैंड पर) में 34 गेंदों पर 46 रन बनाए थे जबकि इससे पूर्व उन्होंने 24 फरवरी को बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंदों पर 39 रन ठोंके थे। इस मैच में भी वे 'प्लेयर ऑफ द मैच' घोषित हुई थीं।
शैफाली की लगातार 2 मैचों में विध्वंसक पारियों की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी-20 वर्ल्ड कप में अपने तीनों मैच जीतकर 6 अंकों के साथ ग्रुप 'ए' से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

भारत का नेट रन रेट 0.633 है। 3 में से 2 मैच जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम 4 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि न्यूजीलैंड ने 2 में से 1 मैच जीता है। 2 मार्च को इन्हीं दोनों टीमों के बीच से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम का फैसला होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने पर ट्‍विटर पर सचिन तेंदुलकर ने भी बधाई दी। वीरेंद्र सहवाग हमेशा सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं और उन्होंने भी अपने अंदाज में टीम की जीत को सराहा।


न्यूजीलैंड पर 4 रनों से रोमांचक जीत : 27 फरवरी को भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड पर 4 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 133 रन बनाए थे।

न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवरों में 129 रन ही बना सकी। टूर्नामेंट में भारत ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया, दूसरे मैच में बांग्लादेश और तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को शिकस्त दी।



और भी पढ़ें :