सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Mohammd Shamis career may end abruptly without an ICC trophy to hold
Written By WD Sports Desk
Last Updated : मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024 (16:39 IST)

क्या बिना ICC Trophy ट्रॉफी थामे ही खत्म हो जाएगा मोहम्मद शमी का करियर?

Mohammad Shami
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का सोमवार को लंदन में पैर का ऑपरेशन हुआ है। इस कारण वह 22 मार्च से 26 मई तक होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में नहीं खेल पायेंगे।शमी ने सोशल मीडिया एक्स पर अपने पैर के ऑपरेशन के बाद की फोटाे जारी की है।

उल्लेखनीय है कि एकदिवसीय विश्‍वकप के बाद से शमी कोई क्रिकेट नहीं खेले हैं। उन्‍होंने विश्वकप में भारत को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी और सात मैचों में 10.70 की औसत और 12.20 के स्‍ट्राइक रेट से 24 विकेट लेकर टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे।आईपीएल के पांच दिन बाद वेस्‍टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी-20 विश्वकप में शमी के खेलने की संभावना कम है।
ऐसे में यह बात गौर करने वाली है कि कहीं शमी का करियर बिना आईसीसी ट्रॉफी के ही तो खत्म नहीं हो जाएगा। आईसीसी टी-20 विश्वकप में अगर मोहम्मद शमी नहीं खेलते हैं तो अगला आईसीसी टूर्नामेंट अगले साल होगा। आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी (वनडे प्रारुप) और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (अगर भारत फाइनल में जगह बनाता है तो) अगले साल होनी है।

ऐसे में मोहम्मद शमी जो वनडे विश्वकप तक 33 साल के थे। इस साल 34 साल के हो जाएंगे। वहीं उनकी अनुपस्थिती में जो प्रदर्शन कर रहा होगा उसे भी हटाना मुश्किल होगा। ऐसे में उनका इन दोनों में से किसी भी आईसीसी ट्रॉफी में खेलना खासा मुश्किल हो जाएगा।

गौरतलब है कि साल 2012 में अपने करियर की शुरुआत कर चुके मोहम्मद शमी साल 2013 में चैंपियन्स ट्रॉफी जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। यह भारत ने आखिरी बार कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीता था।

बहरहाल उनकी चोट की वजह से शुभमन गिल की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस को बड़ा झटका है। क्योंकि इससे पहले ही वह हार्दिक पांड्या को खो चुकी है। हार्दिक मुंबई इंडियंस में चले गये है। आईपीएल 2023 में उपव‍िजेता रही गुजरात के लिए उन्‍होंने तब सबसे अधिक विकेट लिए थे।

जनवरी में शमी को घुटने में दर्द महसूस हुआ था लेकिन उन्‍हें उम्‍मीद थी कि वह इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्‍ट सीरीज में वापसी कर लेंगे, लेकिन राष्‍ट्रीय क्रिकेट एकेडमी जाने के बाद वह सीरीज से बाहर हो गए।शमी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी टेस्‍ट टीम का हिस्‍सा थे लेकिन घुटने में दर्द की वजह से उन्‍होंने अपना नाम वापस लिया और बाद में सफेद गेंद सीरीज से बाहर हो गए। वह इस साल के अंत में होने वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी तक फिट होने का प्रयास करेंगे।