गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. MD Shami went through successful surgery of toe, PM Wishes for quick recovery
Written By WD Sports Desk
Last Updated : मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024 (16:41 IST)

मोहम्मद शमी के टखने का सफल ऑपरेशन, PM मोदी ने कहा हिम्मत से चोट को हराओ

घुटने के सफल ऑपरेशन के कारण लंबे समय तक क्रिकेट मैदान से बाहर रहेंगें शमी

MD Shami
भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के बायें टखने (अकिलीज़ टेंडन) का सफल ऑपरेशन हुआ है जिसके कारण वह अगले महीने से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में नहीं खेल पाएंगे। इस कारण से वह जून में होने वाले टी20 विश्व कप से भी बाहर रह सकते हैं।

इस 33 वर्षीय गेंदबाज ने पिछले साल वनडे विश्व कप में भारत को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने भारत की तरफ से अपना अंतिम मैच 19 नवंबर 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप फाइनल के रूप में खेला था। उनका सोमवार को लंदन में ऑपरेशन किया गया।शमी को फिट होने में तीन महीने का समय लग जाएगा। इस कारण वह खेल 22 मार्च से 26 मई तक होने वाले आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे। उनका जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप में खेलना भी संदिग्ध है।

शमी ने सोमवार को अस्पताल में अपनी कई तस्वीरों को साझा करते हुए सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा,‘‘अभी मेरे अकिलीज़ टेंडन का सफल ऑपरेशन हुआ है। इससे उबरने में समय लगेगा लेकिन मैं फिर से अपने पांवों पर खड़े होने के लिए उत्सुक हूं।’’इस ट्वीट को रीट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी ने मोहम्मद शमी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की और लिखा कि वह बड़ी हिम्मत के साथ इस चोट से उबरकर दिखाएंगे।

मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया,‘‘मैं आपके शीघ्र स्वस्थ होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं मोहम्मद शमी। मुझे पूरा विश्वास है कि आप अपने अंदर रचे बसे साहस के कारण जल्द ही इस चोट से उबर जाएंगे। ’’ वनडे विश्व कप में 24 विकेट लेने वाले शमी दर्द के बावजूद इस टूर्नामेंट में खेले थे। वह टखने में विशेष इंजेक्शन लगाने के लिए जनवरी में लंदन चले गए थे। उन्हें हालांकि इससे कोई फायदा नहीं हुआ जिसके बाद उन्हें ऑपरेशन करवाना पड़ा।शमी का आईपीएल से बाहर होना गुजरात टाइटंस के लिए करारा झटका है, जिसके ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पहले ही मुंबई इंडियंस से जुड़ चुके हैं। शमी ने पिछले साल आईपीएल में अपनी टीम की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेकर उसे फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी।

शमी को हाल में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने अभी तक एक दशक के अपने करियर में टेस्ट क्रिकेट में 229, वनडे में 195 और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 24 विकेट लिए हैं।इस घटनाक्रम से राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) द्वारा शमी के लिए तैयार किए गए रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम पर भी सवालिया निशान लग गया है।

इस तेज गेंदबाज के बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर नवंबर में भारत में होने वाली टेस्ट श्रृंखलाओं से पहले वापसी करने की संभावना नहीं है। उनका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर होने वाली टेस्ट श्रृंखला में वापसी करना होगा।
ये भी पढ़ें
IPL 2024 से भी बाहर हो सकते हैं विराट कोहली, कल ही दी थी टेस्ट टीम को बधाई