पूर्व कप्तान कुक को पछाड़ जेम्स एंडरसन बने इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी

Jimmy anderson
Last Updated: गुरुवार, 10 जून 2021 (19:43 IST)
18 साल पहले अपना क्रिकेट करियर शुरु करने वाले ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वह क्रिकेट के लिए यह मकाम हासिल करेंगे। आज जैसे ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम की घोषणा हुई जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए।

जेम्स एंडरसन ने पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज को पीछे छोड़ा जिन्होंने इंग्लैंड के लिए 161 टेस्ट खेले थे। जेम्स एंडरसन ने अब 162 मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है। 38 वर्षीय एंडरसन ने
18 साल पहले 2003 में लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया था तब से लेकर अब तक के सफर पर उन्होंने दूसरा टेस्ट शुरु होने से पहले चर्चा की थी।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन का मानना है कि वह टेस्ट क्रिकेट के लिए बहुत अच्छे नहीं हैं।
टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 616 विकेट दर्ज हैं जो इंग्लैंड क्रिकेट के लिए रिकॉर्ड है। ओवरऑल बात करें तो वह विश्व के सातवें सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने हैं। गुरुवार को मैच शुरू होने से पहले उन्हें उनके टीम के साथियों ने 162 नंबर वाली एक विशेष शर्ट भेंट की।

एंडरसन ने इस उपलब्धि को लेकर कहा, “ मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं यहां तक पहुंच गया हूं। यह एक अद्भुत सफर रहा है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे एक ऐसा शरीर मिला है जो गेंदबाजी की कठोरता का सामना कर सकता है। मैं अपनी फिटनेस और कौशल पर कड़ी मेहनत करता हूं और मुझ में इसमें हर दिन बेहतर होने की कोशिश करने की भूख भी है। मैंने एक पेशेवर बनने के बाद से यही किया है और उम्मीद है कि यह कुछ और वर्षों तक जारी रहेगा। ”

एंडरसन ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें बुधवार रात टीम के पूर्व साथी कुक का फोन आया था और उन्होंने उन्हें बधाई दी थी। उन्होंने कहा कि ऐसे करीबी साथी की तरफ से यह फोन आना उनके लिए बहुत मायने रखता है।
उल्लेखनीय है कि टेस्ट क्रिकेट के अलावा एंडरसन ने 194 वनडे और 19 टी-20 मुकाबले खेले हैं। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में उन्होंने कुल 375 मैच खेले हैं जो इंग्लैंड क्रिकेट में एक रिकॉर्ड है।



और भी पढ़ें :