इंदौर के होल्कर स्टेडियम पर Team India अजेय, लगातार 9वां मैच जीता

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: मंगलवार, 7 जनवरी 2020 (22:39 IST)
इंदौर। इस साल Mission 2020 में Team india ने शानदार शुरुआत करते हुए श्रीलंका को दूसरे टी20 मैच में 7 विकेट से हरा दिया। इसी साल टी20 का विश्वकप है, लिहाजा विराट कोहली की नजर उसी पर लगी है। श्रीलंका ने टॉस हारने के बाद 9 विकेट खोकर 142 रन बनाए। भारत ने 15 गेंद शेष रहते 3 विकेट पर 144 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस तरह पर टीम इंडिया नौंवे मैच में अजेय रही।

विराट कोहली का विजयी छक्का : भारत को 144 रनों का लक्ष्य मिला था और विराट ने 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर विजयी छक्का उड़ा दिया। वे 17 गेंद पर 1 चौके और 2 छक्के की मदद से 30 रन पर नाबाद रहे। भारत की शानदार जीत में केएल राहुल (45), शिखर धवन (32) और श्रेयस अय्यर के 34 रनों का भी योगदान रहा।

होल्कर स्टेडियम में नौंवी जीत : भारत ने होल्कर स्टेडियम में अपनी 100% जीत शत-प्रतिशत रिकॉर्ड कायम रखा। इस मैदान पर भारत ने 5 वनडे मैचों में विरोधी टीम को हराया, 2 टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश को पटखनी दी और 2 टी20 मैचों में दोनों बार श्रीलंका को पस्त किया। इससे पहले 2017 में खेले पहले टी20 मैच में भारत ने श्रीलंका को 88 रनों से हराया था। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 118 रनों की पारी खेली थी।

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने विराट की लाज रखी और श्रीलंका को 142 रनों पर ही रोक दिया। कुसल परेरा ने सबसे ज्यादा 34 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने 19वें ओवर में 3 विकेट झटके जबकि कुलदीप यादव और नवदीप सैनी ने 2-2 विकेट आपस में बांटे। इस साल का बुमराह को पहला विकेट 17वें ओवर में जाकर मिला, जब उन्होंने धनंजय डी सिल्वा (17) के डंडे बिखेर दिए।

अंतिम ओवर में हसरंगा ने लगाए 3 चौके : श्रीलंका को पुछल्ले बल्लेबाज वानेंदु हसारंगा का शुक्रगुजार होना चाहिए, जिन्होंने जसप्रीत बुमराह द्वारा पारी के अंतिम ओवर की आखिरी 3 गेंदों को सीमा पार भेजा। हसारंगा 16 रन पर नाबाद रहे।

भारत के 3 गेंदबाजों के 52-52 विकेट : टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के तीन गेंदबाज इस समय 52-52 विकेट लेकर बराबरी पर चल रहे हैं। में जसप्रीत बुमराह ने करियर का 52वां टी20 विकेट लिया। बुमराह के अलावा युजवेंद्र चहल और आर. अश्विन ने 52-52 विकेट झटके हैं।
इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 170 रन है। इसी मैदान पर 2 साल पहले श्रीलंका के कुसल परेरा टीम इंडिया के खिलाफ 37 गेंद में 77 रन की आतिशी पारी खेल चुके हैं।

होल्कर स्टेडियम में यह दूसरा टी20 मैच है। इससे पहले 2017 में इन्हीं दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मैच खेला गया था, जिसे रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने 88 रनों से जीता था।
इस स्टे‌डियम पर अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1 टी20 के अलावा 2 टेस्ट मैच, 5 एकदिवसीय अंतराराष्ट्रीय मैच आयोजित किए गए हैं। क्रिकेट के इन तीनों प्रारूपों के सभी 8 मैचों में भारत विजयी रहा है।

इस मैच में सभी की नजरें चोट के 5 महीने बाद टीम में वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह के अलावा शिखर धवन पर होगी। वहीं इन दोनों खिलाड़ियों की कोशिश टी20 विश्व कप के लिए टीम में अपनी मजबूत दावेदारी पेश करने की होगी।

मैच के लिए इंदौर में आदर्श मौसम जरूर है लेकिन शाम ढलते ही ठंड की आमद हो जाएगी। रात 9 बजे ओस गिरना भी शुरू हो जाएगी। वैसे आज दिन में तेज गर्मी रही।

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन : दनुष्का गुनातिलका, अविष्का फर्नान्डो, कुसल परेरा, ओशाडा फर्नान्डो, भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, दसुन शनाका, इसरु उडाना, वानेंदु हसारंगा, लाहिरु कुमारा और लसिथ मलिंगा (कप्तान)।

भारत की प्लेइंग इलेवन : केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।



और भी पढ़ें :